हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

ट्रेनिंग: PNB RSETI के प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन, कई महिलाओं ने लिया प्रशिक्षण..

0

देहरादून: कोरोना काल में उत्तराखंड में स्वरोजगार की एक लहर चल पड़ी है जिसको आगे बढ़ने के लिए पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान शंकरपुर देहरादून  एक दिशा दे रहा है। जिसमें बैंक अपने विशेषज्ञों के साथ ग्रामीण भारत को स्वरोजगार के लिए तैयार कर रहे हैं। देहरादून के अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान शंकरपुर देहरादून के माध्यम से रायपुर विकास खंड धनोला सहस्त्रधारा की महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। यह प्रशिक्षण 10 दिवसीय था, जिसका शुभारंभ 30 सितंबर से आज यानी 9 अक्टूबर तक चला। इस प्रशिक्षण में महिला समूह को पापड़, अचार और मसाला बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। जिससे महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते हुए परिवार की आय में अपना योगदान दे सके।

Read Moreउत्तराखंड: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन बनी गांव के लिए खतरा, मकान व आंगन में पड़ी दरारें..

ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान शंकरपुर देहरादून द्वारा ग्रामीण आर्थिकी सुधारने हेतु यह एक महत्वपूर्ण कदम है। सहस्त्रधारा क्षेत्र पर्यटन बहुल्य क्षेत्र है जिसकी वजह से यहां पर काफी होटल्स और रेस्टोरेंट हैं जिनकी मुखिया मांगा अचार व पापड़ की अधिकतम रहती है। यहां की महिलाएं अपने सेल्फ हेल्प ग्रुप के उद्योग को अच्छा विकसित कर सकती है। इस तरह के प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। इस प्रशिक्षण में क्षेत्र की 22 महिलाओं ने भाग लिया। इस तरह के प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से महिलाओं को अनेक प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरे जनपद में चलाए जा रहे हैं।

Read Moreसावधान: 5 छात्र मिले कोरोना संक्रमित, स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों में हड़कंप..

Read More Big Breaking: यहां एक मकान की पानी की टंकी में मिली लाश, इलाके में मचा हड़कंप..

इस दौरान महिलाओं को बैंक संबंधी जानकारियों से भी अवगत कराया गया। जिसमें महिलाओं ने बैंक ऋण और बैंक से संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। आज प्रिशिक्षुकों को लिखित मौखिक व साक्षत्कार परीक्षा ली गई जिसमें उत्तीर्ण महिलाओं को भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। जिसके आधार पर वह अपने व्यवसाय हेतू बैंक ऋण की सुविधा ले सकती हैं। इस प्रशिक्षण शिविर को निदेशक पीएनबी आरसीटी हिमांशु घिडियाल, सरदार सिंह, चारु नेगी, प्रशिक्षण कॉर्डिनेटर नवीन नेगी के सराहनीय प्रयास से प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाया गया। आज प्रशिक्षण समापन दिवस पर ओ.पी.एस. कंडारी (वित्तीय सलाहकार) व नवीन नेगी द्वारा महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। यह सम्पूर्ण कार्यक्रम धीरेंद्र वर्मा के सहायक नियंत्रक उत्तराखंड रूडसेटी के निर्देशन में सम्पन्न हुआ।

Read Moreदहशत: गुलदार की आतंक, आंगन से बच्चा हुआ एकाएक गायब। खोजबीन जारी..

Read MoreHealth Tips: वायरल फीवर को न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपचार..

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X