हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

सावधान: इन 9 लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, कैंसर के हैं संकेत। ज्यादातर लोग करते हैं इग्नोर..

अगर आपको अपने शरीर में कोई बदलाव नजर आए तो इसे नजरअंदाज न करें। ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं। कैंसर ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाती है। अगर सही समय पर इसका पता न चले तो मरीज की जान बचाना मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर लोगों को ये लगता है कि एडवांस स्टेज में कैंसर के लक्षण ​सामने आते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, कुछ शुरुआती लक्षण भी इस बीमारी का संकेत देते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि हम इन लक्षणों को सामान्य मानकर इग्नोर कर देते हैं।

वजन हो रहा हो कम: अगर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है, तो सतर्क हो जाएं। ये कैंसर का संकेत हो सकता है। ये अग्न्याशय, पेट, घेघा या फेफड़े के कैंसर का लक्षण हो सकता है।
शरीर में सूजन या गांठ पड़ना: शरीर के किसी हिस्से में सूजन या गांठ नजर आए तो इसे अनदेखा न करें। पेट, ब्रेस्ट या टेस्टिकल में गांठ, कैंसर की वजह से हो सकती है।
कफ का लगातार बनना: : लगातार कफ बने रहना भी कैंसर का संकेत है। अगर तीन से चार हफ्ते तक लगातार कफ बना रहे तो इसे इग्नोर न करें। लगातार कफ रहना, कफ के साथ खून आना, सांस लेने में तकलीफ होना लंग कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।
तिल या मस्से में बदलाव: तिल या मस्से में कोई बदलाव दिखे तो इसे इग्नोर न करें। ज्यादातर लोग इस पर गौर नहीं करते, लेकिन ये स्किन कैंसर के संकेत हो सकते हैं. अगर कोई नया मस्सा दिखे या पहले से स्किन पर मौजूद मस्से या तिल के रंग और आकार में बदलाव नजर आए तो इसे अनदेखा न करें।

पेशाब में खून आना: पेशाब में खून आना कैंसर का वॉर्निंग साइन हो सकता है। ये बोवेल कैंसर के संकेत हो सकते हैं। टॉयलेट हैबिट्स में बदलाव यानी सामान्य तौर पर जितनी बार आप टॉयलेट जाते हैं, उससे ज्यादा टॉयलेट जाना और कब्ज की समस्या ​हो, तो इसे नजरअंदाज न करें। पेशाब में खून आना ब्लैडर या किडनी कैंसर के संकेत हो सकते हैं। बार-बार पेशाब आए तो इसे भी नजरअंदाज न करें। पुरुषों में ये प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसकी वजह कमर के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है।
दर्द महसूस होना: लगातार हफ्तों तक दर्द महसूस हो तो ये भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। कैंसर रिसर्च के मुताबिक, कैंसर से जुड़ा दर्द इसलिए होता है क्योंकि ट्यूमर,  हड्डियों, नसों और दूसरे अंगों पर प्रेशर डालते हैं।

सीने में जलन: अगर आपको लगातार सीने में जलन महसूस हो रही है तो ये कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं। पेट या गले का कैंसर में ऐसा होता है।
खाना निगलने में दिक्कत महसूस होना: खाना खाते हुए निगलने में तकलीफ या दर्द महसूस हो, खाना बार-बार गले में फंस जाए तो ये भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अन्नप्रणाली का कैंसर की स्थिति में ऐसा हो सकता है।
रात में पसीना आना: रात में पसीना आना भी कई तरह के कैंसर का वॉर्निंग साइन हो सकता है। ये ज्यादातर लिंफोमा की स्थिति में होता है। इस तरह का कैंसर लसीका तंत्र में होता है। लसीका तंत्र पूरे शरीर में फैले ब्लड वेसेल्स और ग्लैंड्स का नेटवर्क होता है।

Disclaimer: HillVani लेख में जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है। इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की भी पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार / दवा / डाइट पर अमल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X