हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

शुभारंभ: हर सांस है कीमती, सांस कार्यक्रम के तहत स्किल स्टेशन की हुई स्थापना..

उत्तरकाशी: आज यानी शुक्रवार को जिला चिकित्सालय में विश्व निमोनिया दिवस मनाया गया। जिसके उपलक्ष्य पर सांस सोशियल अवेयरनेस एण्ड एक्शन टू न्यूट्रलाईज निमोनिया सक्शेजफुली अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा किया गया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों में निमोनिया से होने वाली मृत्युदर को कम करना है। 15 नवम्बर 2021 से 21 नवम्बर 2021 तक नवजात शिशु सप्ताह के रूप में मनाया जाना है।

यह भी पढ़ें: हादसा: देर रात वाहन दुर्घटनाग्रस्त, सुबह तक किसी को नहीं लगी खबर। 2 की मौत..

इस कार्यक्रम के तहत आशा, स्कूल हेल्थ टीम एवं अन्य चिकित्सा कर्मियों के द्वारा निमोनिया की स्क्रीनिंग की जायेगी l स्क्रीनिंग में निमोनिया से ग्रसित शिशुओं का इलाज करवाया जायेगा। जनपद के जिला चिकित्सालय में सांस कार्यक्रम के तहत एक स्किल स्टेशन की स्थापना की गयी है l स्टेशन में निमोनिया से ग्रसित शिशुओं का बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा उपचार किया जायेगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: सरकारी नौकरियों की बंपर भर्ती, UKSSSC ने मांगे 580 पदों पर आवेदन। पढ़ें पूरी जानकारी..

जनपद के समस्त ब्लाॅकों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सांस कार्यक्रम के अन्तर्गत स्किल स्टेशन स्थापित किये जायेंगे। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. केएस चौहान के द्वारा कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गयी एवं साथ ही निमोनिया के आंकड़ो के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी। कार्यक्रम में प्रमुख अधीक्षक डाॅ. सुरेन्द्र दत्त सकलानी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. विपुल विश्वास, बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ. सोमेन्द्र सिह चौहान, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक हरदेव सिह राणा आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Health Tips: त्वचा संबंधी रोगों से बचने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं होगी परेशानी..

Vote करें👉 उत्तराखंड में आप 2022 में किसकी सरकार चाहते है।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X