हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

Health Tips: शरीर में है हीमोग्लोबिन की कमी, तो न लें हल्के में। जानें घरेलू उपचार..

हीमोग्लोबिन की कमी, एनीमिया, रक्ताल्पता या आयरन डिफिशिएंसी इन शब्दों को आपने कई बार सुना होगा। शब्द भले ही अलग-अलग हैं, लेकिन इन सबका मतलब एक ही है और वो है खून में हीमोग्लोबिन की कमी। हमारे शरीर में सफेद और लाल दो प्रकार की रक्त कोशिकाएं मानव शरीर में पाई जाती हैं। दोनों ही रक्त कोशिकाएं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत उपयोगी होती हैं। जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, तो खून की कमी होने लगती है। इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है। एनीमिया होने पर पीड़ित को थकान, घबराहट, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसी स्थिति में बॉडी की इम्यूनिटी भी कम हो जाती है, जिसके कारण दूसरी गंभीर बीमारियां भी घेर सकती है। हालांकि, सही खानपान से इंसान के शरीर में आयरन डिफिशिएंसी को दूर कर हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है।

Also Read- Health Tips: पेट की बीमारियां के कारण, करें ये घरेलू उपचार…

इस समस्या के घरेलू उपचार:
1- एक गिलास सामान्य पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल जल्दी बनने लगता है।
2- एनीमिया से पीड़ित के लिए पालक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। पालक आयरन का एक अच्छा सोर्स है। इसे सब्जी, सूप या जूस के रूप में लिया जा सकता है।
3- मक्के के दाने खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी की जा सकती है।
4- टमाटर का सेवन रोजाना करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।
5- हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर को सलाद के रूप या फिर चुकंदर का जूस पीना हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया होता है।
6- तरबूज में 91% पानी होता है. इसमें केवल 6% शक्कर और बहुत कम मात्रा में फैट होता है। तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होने के साथ विटामिन, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होते है, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Also Read- Health Tips: मधुमेह के मरीज करें इन 5 मसलों का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड शुगर..

7- बादाम खाने से भी शरीर में आयरन की कमी की पूर्ति होती है। बादाम में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करते हैं।
8- एनीमिया की परेशानी को कम करने के लिए गाजर का सेवन जूस या सलाद के रूप में रोजाना करना चाहिए।
9- शलजम खाने से भी हीमोग्लोबिन बढ़ता है। शलजम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, डाइटरी फाइबर और विटामिन सी आयरन की कमी की पूर्ति के लिए फायदेमंद होते हैं।
10- रोजाना खजूर खाने से शरीर की इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। इसका कारण खजूर में पाया जाने वाला कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 और पैण्टोथेनिक एसिड है। खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मदद से शरीर कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन का सही इस्तेमाल कर पाता है।

Also Read- Dengue Dangerous: क्यों खतरनाक है डेंगू, जानिए संक्रमण से बचाव के तरीके..

Disclaimer: HillVani लेख में जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है। इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की भी पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

3.5/5 - (6 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X