हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

Gallantry Awards: देश के नायकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सम्मानित, देखें लिस्ट..

भारतीय सेना के नायकों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस दौरान कुछ वीरों को मरणोपरांत भी सम्मान मिला। राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हिस्सा लिया। वहीं भारतीय सेना के लिए आज का दिन बेहद ही खास रहा।

यह भी पढ़ें: NTPC Recruitment 2021: एग्जीक्यूटिव के पदों पर हो रही सीधी भर्ती, वेतन 60 हजार..

शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली में शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की मां और पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका ढौंडियाल को ये शौर्य चक्र दिया। आपको बता दें कि 18 फरवरी 2019 को मेजर ढौंडियाल जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए एक एनकाउंटर में वीरगति को प्राप्‍त हुए थे।

शहीद नायब सूबेदार सोमबीर: जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान ए++ श्रेणी के आतंकवादियों को मारने के लिए शहीद नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया। सम्मान लेने के दौरान दोनों भावुक भी हो गईं।

यह भी पढ़ें: अनूठा मामला: गुनहगार कौन? यहां ठंड में अर्धनग्न होकर बिच्छू घास पर बैठ युवक दे रहा धरना। जानें क्यों?

मेजर महेशकुमार भूरे: महाराष्ट्र के मेजर महेशकुमार भूरे को सोमवार को शौर्य चक्र वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया। मेजर भूरे ने उस अभियान का नेतृत्व किया था, जिसमें छह आतंकवादी कमांडर मारे गए थे। मेजर भूरे तीन साल पहले के इस अभियान के दौरान भारतीय सेना के कैप्टन थे। उन्हें राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में पदक प्रदान किया गया।

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान: 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया गया। बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के समय अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे लेकिन अब उन्हें प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन बना दिया गया है।

यह भी पढ़ें: हादसा: टाटा सुमो गिरी गहरी खाई में, एक की मौत।एसडीआरएफ ने रात में ही किया रेस्क्यू..

सैपर प्रकाश जाधव: वहीं कोर ऑफ इंजीनियर्स के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। जाधव ने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों को खदेड़ा था।

इन्हें मिला परम/ अति विशिष्ट सेवा पदक: पूर्व पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त), इंजीनियर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, दक्षिणी नौसेना कमांडर वाइस एडमिरल अनिल चावला को परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। वहीं पूर्वी वायु कमांडर एयर मार्शल दिलीप पटनायक को अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: एचएनबीजीयू ने 233 शैक्षणिक पदों पर आवेदन किए आमंत्रित, ऐसे करें आवेदन..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X