हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

क्या आप जानतें हैं बीयर पीने के ये गज़ब फायदे, जानें कितनी और कब पीएं..

पेय पदार्थों का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन्हीं पेय पदार्थों में से एक बीयर भी है। आजकल हर कोई बीयर पीना पसंद करता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि मौज-मस्ती में पी जाने वाली बीयर के भी कई स्वास्थ्य फायदे हैं। इसमें बहुत ही कम मात्रा में एल्कोहल मिलाते हैं हालांकि इसके अधिक सेवन से बचना भी चाहिए।
कैसे बनती है बीयर: सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि बीयर बनती कैसे है। बीयर तैयार करने के लिए फल और साबुत अनाज के रस का प्रयोग किया जाता है। इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। बीयर में फ्लेवोनाइड और एंटी ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं।

बीयर पीने के फायदे
कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद: खराब जीवनशैली के कारण आज बहुत से लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं। शोध के अनुसार यदि सीमित मात्रा में बियर पी जाए, तो इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
किडनी स्टोन में फायदेमंद: किडनी स्टोन में भी बीयर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि किडनी स्टोन हो जाए तो बीयर पीने से स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए बाहर आ जाता है।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों? परीक्षा परिणाम आने से पहले वन विभाग ने घटाए 61 पद। बेरोजगारों का फूटा गुस्सा..

अल्सर के लिए फायदेमंद: बीयर लेने से अल्सर की समस्या में काफी आराम होता है। बीयर पीने के ये सारे फायदे होने के बाद भी हमारा सुझाव है कि आप बीयर सीमित मात्रा में ही पिएं और इसकी लत न लगाए।
तनाव के लिए फायदेमंद: कई सारे शोध इस बारे में जानकारी देते हैं कि बीयर को सीमित मात्रा में पीने से तनाव दूर होता है। कुछ शोध बताते हैं कि बीयर के सेवन से तनाव, घबारहट और थकान की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद: ब्रेन स्ट्रोक दिमाग से जुड़ी एक ऐसी समस्या है, जिसमें आपके मस्तिष्क में खून के थक्के जमने से रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। ऐसे में सीमित मात्रा में बियर पीने से रक्त संचार में सहायक धमनियां को लचीली होने से ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है। जिसके परिणामस्वरूप खून का थक्का जमने का जोखिम कम होने के साथ ही यह आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।
बने रहेंगे एनर्जेटिक: बीयर पीने के बाद आप एनर्जेटिक फील करेंगे। दरअसल बीयर में कैलोरी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से आपके शरीर में उर्जा की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: BSF में विभिन्न पदों पर निकाली भर्तियां। जल्द करें आवेदन, नोटिफिकेशन जारी..

अनिद्रा की समस्या होगी दूर: अनिद्रा की समस्या से आज बहुत लोग पीड़ित हैं। आप भी उनमें से एक हैं तो रात को खाने से पहले बीयर पीकर खाना खाएं। इससे आपकी मस्तिष्क की कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं और आपको झट से नींद आ जाती है।
कैंसर के खतरे को कम करता है: कैंसर के खतरे से बचे रहने के लिए भी बीयर का सेवन फायदेमंद है। बीयर को तैयार करने में मिलाए गए फलों और अनाजों के रस में विशेष औषधीय गुण पाए जाते हैं। बीयर में मौजूद यह गुण प्रोस्टेट कैंसर और कोलन कैंसर से आपको बचाए रखने में मदद करते हैं।

विटामिन-बी का है बढ़िया स्रोत: विटामिन -बी के एक अच्छे स्रोत के रूप में बीयर बेहतरीन पेय पदार्थ है। बीयर में मौजूद विटामिन-बी और सेन्ट्रल नर्वस सिस्टम के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।
ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी बीयर लाभदायक है। बीयर में पॉलीफेनोलिक नामक यौगिक पाया जाता है। जिससे ब्लड प्रेशर का संतुलन बना रहता है।

यह भी पढ़ें: भाजपा विधायक ने दिया इस्तीफा, इस सीट से उपचुनाव लड़ेंगे मुख्यमंत्री धामी…

बालों के लिए फायदेमंद: बीयर पीना बालों के लिए भी फायदेमंद हैं। बीयर में मौजूद विटामिन बी का सेवन करने से यह लाभ मिलता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और उन्हें चमकदार बनाने में भी मदद करता है। इससे आपको डैंड्रफ की समस्या भी नहीं भी होगी।
दिल से प्यार है तो बियर पीजिए: जब दिल की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरे वसा-युक्त पदार्थों की सतह जम जाती है तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है। यह बात अमेरिका के पेंसिलवेनिया की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में सामने आई थी।

हड्डियों के लिए फायदेमंद: कुछ समझदार लोग कह गए हैं कि अति हर चीज़ की खराब होती है। यह बात बियर पर भी लागू होती है। बियर में सिलिकॉन नाम का तत्व भरपूर मात्रा में होता है। यह वही तत्व है, जो हड्डियों को विकसित होने में मदद करता है। लेकिन, मैसाचूसिट्स की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च बताती है कि अगर आप दिन में एक से दो ग्लास बियर पीते हैं तो आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम होती है। लेकिन अगर आप इससे ज़्यादा बियर पीते हैं तो फ्रैक्चर या हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

कितनी बीयर पीएं: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना एक गिलास बीयर पीना फायदेमंद है। हालांकि ये मात्रा भी स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। अगर आप नियमित दवाओं के सेवन पर हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही बीयर पीएं। एक रिसर्च के मुताबिक सप्ताह में 7 से 14 कप बीयर पी सकते हैं। इससे ज्यादा का सेवन करने से शरीर को फायदों की जगह नुकसान होने लगते हैं।
Disclaimer: HillVani लेख में जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है। इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की भी पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार / दवा / डाइट पर अमल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।






Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X