हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

Health Tips: मधुमेह के मरीज करें इन 5 मसालों का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड शुगर..

0

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारा डेली का खानपान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डेली रूटीन की डाइट से ही रोगी का ब्लड शुगर लेवल कम-ज्यादा होता है। भारत में अभी 7.7 करोड़ से अधिक वयस्क डायबिटीज के साथ जी रहे हैं। अगर कोई एक बार डायबिटीज की चपेट में आ गया तो उसे लाइफटाइम तक अपने खान-पान पर खास ध्यान देना पड़ता है। आपको बता दें कि हमारे किचन में ही कई तरह के मसाले और जड़ी बूटी है, जो हमें फिट और हेल्दी रखते हैं। क्योंकि इनमें इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के गुण होते हैं। इनमें से कुछ मसाले ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावी तरीके से मैनेज करने के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको उन मसालों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं…

Read More- Health Tips: ये हैं Vitamin D की कमी के संकेत, न करें नजरअंदाज। इन 5 चीजों का करें सेवन..

1- तुलसी का सेवन: तुलसी के पौधे को एक जड़ी-बूटी माना जाता है, इसके बहुत से औषधीय लाभ हैं।यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार के अलावा शरीर को मजबूत बनाने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है। अच्छे परिणामों के लिए पवित्र तुलसी को भोजन से पहले और बाद में खाना चाहिए।

Read More- Health Tips: इन 20 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें एक्टिव, पढ़ें पूरी जानकारी..

2- लौंग का सेवन- दांत में दर्द और सर्दी-खांसी, जुखाम के इलाज में लौंग एक शानदार उपचार है। डायबिटीज के इफैक्ट को कम करने के लिए भी आप एक या दो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग में मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री, जर्मिसाइडल और एनाल्जेसिक इफैक्ट न केवल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने बल्कि इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है।

Read More- Health Tips: कैल्शियम की है कमी तो डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें..

3- मेथी दाने का सेवन- एक स्टडी के अनुसार रोजाना कम से कम 1 ग्राम मेथी का अर्क ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। मेथी के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह फाइबर शरीर को कम कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पाचन को धीमा करके और शरीर के ग्लूकोज सहनशीलता के स्तर में सुधार करके ब्लड शुगर लेवल को भी प्रोत्साहित करता है।

Read More- Health Tips: कोरोना काल में अपनाएं ये 5 आदतें। स्वस्थ रहेंगे, बीमारियां भी रहेंगी दूर..

4- दालचीनी का सेवन: दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण इसकी एंटीडायहेरियल एक्टिविटी के साथ इनर सिस्टम में किसी भी रुकावट को दूर करने में मदद करते हैं। इससे शरीर को अपने कोलेस्ट्रॉल और बॉडी में ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करने का अच्छा मौका मिल जाता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसमें बेहतर इंसुलिन बनाने की क्षमता होती है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

Read More- Health Tips: कोरोना की थर्ड वेव से बचना चाहते हैं, तो करें इन चीजों का सेवन और योग..

5- काली मिर्च का सेवन: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काली मिर्च भी लाभकारी है। काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट का जाना माना सोर्स है और ये आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में कारगर है। यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी कारगार साबित होती है।

Disclaimer: HillVani लेख में जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है। इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की भी पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।



Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X