हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने के मिलेंगे दो मौके, पढ़ें पूरी खबर..

0

दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में इस साल प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। अगले साल यानी वर्ष 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में उन्हें बोर्ड परीक्षा देने के दो मौके मिलेंगे। खास बात यह है कि दोनों ही परीक्षाएं थोड़े अंतराल पर होंगी। छात्र दोनों परीक्षाओं में शामिल होने या दोनों में से किसी एक परीक्षा में शामिल होने का विकल्प चुन सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः CBSE Board Exam 2024: इस दिन जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, पढ़ें पूरी जानकारी..

यह परीक्षा इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम) मेन परीक्षा की तर्ज पर होगी। इसमें उस परीक्षा के अंकों को ही अंतिम माना जाएगा, जिसमें छात्र का प्रदर्शन बेहतर रहेगा। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों के तनाव को खत्म करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने यह पहल की है। इसे लेकर मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक – शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को जरूरी तैयारियों के निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ेंः 22 जनवरी को प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन का अवकाश, राज्य सरकार ने किया आदेश जारी..

माना जा रहा है कि इस पहल से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों का डर भी खत्म होगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यह सिफारिश की गई है। नीति के आने के बाद सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई तरह के सुधार भी किए हैं। इसके तहत छात्रों को अधिकतम तीन विषयों में फेल होने पर उसी साल फिर से परीक्षा का देने का विकल्प दिया था। लेकिन अब बोर्ड परीक्षाओं को दो बार आयोजित किए जाने से छात्रों को और सहूलियत मिलेगी। मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल इसकी शुरुआत सीबीएसई से की जाएगी। साथ ही सभी राज्यों को बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव का सुझाव दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः सावधान रहें… सरकार ने जारी किया अलर्ट, बिना OTP बैंक अकाउंट हो रहा है खाली..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X