हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

सावधान रहें… सरकार ने जारी किया अलर्ट, बिना OTP बैंक अकाउंट हो रहा है खाली..

0

भारत सरकार की तरफ से साइबर क्राइम को रोकने के लिए नए कदम उठाए जाते रहे हैं। साइबर क्राइम को रोकने के लिए एक बार फिर सरकार ने नया अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट में लोगों से सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है। अलर्ट में बताया गया है कि कैसे लोगों के साथ होने वाले क्राइम को अंजाम दिया जाता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी करते हुए स्कैम का बिल्कुल नया तरीका पकड़ा है। इसमें कहा गया है कि यूजर्स का बैंक अकाउंट बिल्कुल जीरो हो जाता है। कई केस में तो यूजर्स से OTP तक भी नहीं मांगा जाता है।

यानी बिना बताए ही लोगों के साथ ये धोखाधड़ी हो रही है। इसमें स्कैमर्स लोगों से हैकिंग से बचाने का दावा करते हैं, लेकिन असल में वही इसे अंजाम दे रहे होते हैं। अलर्ट की मानें तो इसमें लोगों से हैकिंग से बचने के लिए एक नंबर भी दिया जाता है। इसमें कहा जाता है कि वह इस नंबर को डायल करें और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो इससे उनका फोन बंद हो जाएगा। यानी फोन किसी काम का नहीं रहेगा। कई लोग इसे समझ नहीं पाते हैं और फोन डॉयल कर देते हैं, लेकिन असल में ये स्कैम करने का ही एक तरीका होता है। *401#99963….45 (किसी भी नंबर) पर फोन करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

कैसे करें बचाव
ऐसे स्कैम से अगर आप भी खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐसे किसी भी कॉल का जवाब नहीं देना है, क्योंकि फोन या सिम कार्ड हैक होने की स्थिति में किसी भी प्रकार की सूचना कॉल करके नहीं दी जाती है। कई केस में यूजर्स पर दबाव बनाकर उनके फोन में ऐप तक भी डाउनलोड करवा लिए जाते हैं। दरअसल, ये VPN App होता है, जो आपके फोन का सारा डेटा चोरी कर लेता है, इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X