हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

हृदय को स्वस्थ बनाएंगी ये 8 अच्छी आदतें, फायदेमंद हैं ये फल, सब्जियां और अनाज..

आजकल 35 से 40 की उम्र में ही लोगों को हार्ट की समस्याएं और स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने लगी हैं। इन बीमारियों की बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल है। खाने-पीने को लेकर लापरवाही और उसके बाद स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती है। कई बार इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा असंतुलित खाना खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी होने लगती हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई तरह के नुकसान पहुंचने लगते हैं। बैड कोलेस्ट्रोल शरीर में जमा हो जाता है, जिससे हार्ट की समस्याएं बढ़ जाती हैं। कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता कि उसका सामना दिल से जुड़ी बीमारियों से पड़े परंतु बहुत लोग ऐसे होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए कोई भी उपाय नहीं अपनाते। आज के दौर में ऐसा देखा जाता है कि युवा लोगों में अचानक दिल का दौरा पड़ने के मामले बहुत अधिक बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जीवन शैली में बदलाव करके व्यक्ति अपने हृदय को स्वस्थ बना सकता है और कई रोगों से भी दूर रह सकता हैं।

1- नियमित रूप से व्यायाम जरूरी
अगर आप अपने हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दिन में कम से कम 30 से 45 मिनट के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। इससे आपके ह्रदय को बहुत फायदे मिलेंगे।
2- पर्याप्त मात्रा में नींद लें
अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल और जीवन शैली स्वस्थ बनी रहें तो उसके लिए आपको रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद लेनी होगी। अनिद्रा से हृदय की गति बढ़ जाती है।
3- स्वस्थ खाने का सेवन करें
आपको स्वस्थ और संतुलित आहार को अवश्य शामिल करना चाहिए। बता दें कि आपको अपने दैनिक आहार में फलिया, एवोकाडो, दलिया, जैतून का तेल, नट्स, जामुन और पालक जैसे खाद्य पदार्थ के माध्यम से आप अपने हृदय को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।
4- तले हुए भोजन से परहेज करें
आपकी जानकारी के लिए बता दें तले हुए भोजन में ट्रांस फैट मौजूद होता है जो धमनियों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ बनाना चाहते है तो तले हुए भोजन का सेवन कम कर दें या बिल्कुल ही न खाएं।

5- आहार में फाइबर को जोड़ें
फाइबर रक्तचाप को कम करने, सूजन को सीमित करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में शरीर की मदद करता है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, बीन्स, फल और दलिया आदि का सेवन कर सकते हैं।
6- नमक का सेवन कम करें
भोजन में नमक डालने से उसके स्वाद में बढ़ोतरी हो जाती है। साथ में यह हमारे रक्तचाप को भी बढ़ाता है। अगर आप रक्तचाप के स्तर को सामान्य रखना चाहते है तो भोजन में नमक कम ही डालें। एक और बात बता दें भोजन करते समय हमेशा नमक डालने से बचें।
7- धूम्रपान करने से बचें
तंबाकू का सेवन हृदय के लिए बहुत खतरनाक साबित होता है। अगर आप अपने ह्रदय को स्वस्थ बनाना चाहते है तो धूम्रपान को छोड़ना आपके लिए बहुत आवश्यक है।
8- नियमित रूप से मैडिटेशन करना जरूरी
कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से ध्यान करने से व्यक्ति हृदय रोगों से बच सकता है। मैडिटेशन करने से आपके मन को शांति मिलती है और श्वास भी नियंत्रण में रहती है। इसके अलावा मैडिटेशन करने से तनाव के स्तर को कम किया जा सकता है और ह्रदय भी नियमित रूप से पंप करता रहता है।

आप खाने में कुछ बादलाव करके इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में इन फल,सब्जी और अनाज को शामिल कर सकते हैं।
हृदय के मरीज के लिए फल
सेब और खट्टे फल- इन फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इनमें एक खास घुलने वाला फाइबर पाया जाता है जिसे पेक्टिन कहते हैं। इन फलों को आप अपने डेली रूटीन में शामिल करें इससे कोलेस्ट्रोल कम हो जाएगा।
एवोकाडो- इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है। एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट और फाइबरो होता है जिससे कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है।
बेरीज और अंगूर- कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए आपको सभी तरह की बेरीज जैसे स्ट्रोबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी और अंगूर खाने में शामिल करने चाहिए। इनमें पेक्टिन अच्छी मात्रा में होता है, जिससे कोलेस्ट्रोल कम होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

हृदय के मरीज के लिए सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां-  बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने में शामिल करनी चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और साग में में ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों का खतरा कम करता है।
टमाटर- टमाटर खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है टमाटर का रस हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसलिए रोज खाने में टमाटर जरूर खाने चाहिए।
बैंगन- कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बैंगन भी फायदेमंद सब्जी है। बैंगन पाचनतंत्र के लिए भी अच्छा है। बैंगन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

हृदय के मरीज के लिए अनाज
दालें- सभी दालें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। दाल में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है। खाने में नियमित रुप से दाल खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स हैं।
ओट्स- ओट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। ओट्स में बीटा-ग्लूकन नाम का फाइबर होता है जो जल्दी घुलता है। ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होन लगता है।
जौ- साबुत अनाज में जौ भी आपको खाने में शामिल करने चाहिए। जौ में भी बीटा-ग्लूकन होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
Disclaimer: HillVani लेख में जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है। इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की भी पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार / दवा / डाइट पर अमल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X