हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

चुनाव खत्म: उत्तराखंड में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े, जानिए क्या है नया रेट..

Hillvani-Petrol-Diseal-Rate

Hillvani-Petrol-Diseal-Rate

देहरादून: सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं। जिसके बाद कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को कई दिन बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़त दर्ज की गई है। यह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का नया साल है। वैसे तो नया साल बीते 81 दिन बीत चुके हैं, लेकिन वर्ष 2022 में पहली बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कच्चे पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि का असर तो होना ही था, लेकिन चुनावी मौसम में इस पर लगाम लगी हुई थी। चुनाव खत्म होते ही तेल कीमतों में वृद्धि ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः धामी दोबारा:आखिर क्यों? भाजपा ने फिर पुष्कर धामी को चुना। जानिए..

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तेल की कीमतों में 59 पैसे की वृद्धि दर्ज की गई है। इसके साथ ही करीब 137 दिनों से पेट्रोल कीमतों में वृद्धि का रुका सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया। देहरादून में 94.59 रुपये पेट्रोल की कीमत हो गई है। सोमवार को पेटोल की कीमत 94 रुपये प्रति लीटर थी। इस प्रकार प्रदेश की राजधानी में पेट्रोल की कीमतों में 59 पैसे का इजाफा हो गया है। पिछले 137 दिनों में पेट्रोल की कीमत 94.02 रुपये से कभी भी अधिक नहीं हुई। इसमें कमी जरूर दर्ज की थी। ऐसे में चुनावी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कीमतों में वृद्धि का नया साल शुरू हो गया है। देहरादून में डीजल की कीमत में 65 पैसे का इजाफा दर्ज किया गया है। सोमवार को राजधानी में डीजल की कीमत 87.32 रुपये लीटर थी। यह मंगलवार को बढ़कर 87.97 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ेंः प्यार, प्रेम, सौहार्द व भाईचारा का प्रतिक फूलदेई त्यौहार का परंपरानुसार हुआ समापन…

हरिद्वार में 86 पैसे बढ़ा पेट्रोल का दाम
हरिद्वार में पेट्रोल की कीमतों में 86 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। प्रदेश में सबसे अधिक पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी हरिद्धार में ही दर्ज की गई है। सोमवार को शहर में पेट्रोल की कीमत 93.30 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई थी। वहीं, मंगलवार को यह कीमत बढ़कर 94.16 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। वहीं, डीजल की कीमत में एक रुपये प्रति लीटर की वृद्धि दर्ज की गई है। हरिद्वार में सोमवार को डीजल की कीमत प्रति लीटर 86.61 रुपये था, जो मंगलवार को बढ़कर 87.61 रुपये लीटर की दर पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ेंः फिर से धामी: प्रदेश के 12वें मुख्यमंत्री होंगे पुष्कर धामी..

पिथौरागढ़ में डीजल 90 के पार
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में डीजल की कीमत 90 रुपये के पार चली गई। मंगलवार को डीजल की कीमत में 81 पैसे की वृद्धि हुई। जिले में अब डीजल प्रति लीटर 98.08 रुपये हो गया है। यहां पर पेट्रोल भी प्रदेश में सबसे महंगा बिक रहा है। मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 78 पैसे की वृद्धि हुई। इसके बाद पेट्रोल की कीमत 96.88 पैसे की दर पर पहुंच गई। रुद्रप्रयाग में भी डीजल 81 पैसे बढ़कर 89.99 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ेंः क्या इस बार युवा और नए चेहरों से भरा होगा कैबिनेट? नहीं दिखेंगे कुछ पुराने चहरे..

रोज सुबह बदलती है कीमत
रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई कीमतें लागू हो जाती हैं। कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं के आधार पर पर दाम रोज तय होते हैं। पेट्रोल पंप चलाने वाले खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के करों और अपना मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

यह भी पढ़ेंः सुनहरा मौका: उत्तराखंड सरकार में बने अधिकारी, 1.77 लाख मिलेगी सैलरी। आवेदन प्रक्रिया शुरू..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X