हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇


भव्य स्वागत: इस गांव में पहली बार पहुंची जीप टैक्सी, फूल मालाओं से हुआ स्वागत..

ऊखीमठ। लक्ष्मण नेगी: कालीमठ घाटी का ब्यूखी गाँव में आजादी के बाद पहली बार यातायात से जुड़ गया है। ब्यूखी गाँव में पहली बार जीप टैक्सी के पहुंचने पर ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों व वाहन चालकों का फूल मालाओं से भव्य स्वागत कर वर्तमान व पूर्व जनप्रतिनिधियों तथा पीएमजीएसवाई सिंचाई खण्ड जखोली डिवीजन के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है। साथ ही विभागीय अधिकारियों के अनुसार मोटर मार्ग पर फेस 2 कार्य के लिए भी धनराशि अव मुक्त हो गयी है शीघ्र ही मोटर मार्ग पर फेस 2 का कार्य भी शुरू होने वाला है। मोटर मार्ग निर्माण से कुणजेठी तथा ब्यूखी गाँव के लगभग 1350 ग्रामीणों को यातायात सुविधा का लाभ मिला तथा सिद्धपीठ कालीशिला का पैदल ट्रैक मात्र दो किमी रह गया है।

यह भी पढ़ें: यहां दो शव मिलने से मचा हड़कंप, दोनों शवों को किया गया पुलिस के सुपुर्द..

ब्यूखी गाँव के यातायात से जुड़ने से जहाँ सिद्धपीठ कालीशिला तीर्थ के पर्यटन, तीर्थाटन व्यवसाय में इजाफा होगा वही गाँव में होम स्टे योजना को बढ़ावा मिलने से स्थानीय युवाओं के सन्मुख स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होगें।भले ही मोटर मार्ग पर अभी बस का ट्रायल वाकी है। ब्यूखी गाँव के यातायात से जुड़ने के बाद अब कालीमठ घाटी के स्यासू व चिलौण्ड गाँव यातायात से जुड़ने शेष रह गयें है। बता दे कि पीएमजीएसवाई सिंचाई खण्ड जखोली डिवीजन के अन्तर्गत लगभग 4 करोड़ 22 लाख रुपये की लागत से 7.5 किमी स्वीकृत बेडूला – कुणजेठी – ब्यूखी मोटर मार्ग का निर्माण कार्य 22 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। उक्त मोटर मार्ग का निर्माण कार्य कुणजेठी तक आसानी से किया गया मगर कुणजेठी – ब्यूखी के मध्य कठोर चट्टान होने से विभाग को मोटर मार्ग निर्माण में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें: कल कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे धामी, जानें कौन कौन होंगे शामिल..

मोटर मार्ग पर फेस 1 का कार्य पूर्ण होते ही ग्रामीण खुशी से झूम उठे तथा ब्यूखी गाँव में पहली बार जीप – टैक्सी आगमन पर ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों तथा जीप – टैक्सी वाहन चालकों का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया। उक्त मोटर के फेस 1 का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर ग्रामीणों ने केदारनाथ विधायक श्रीमती शैलारानी रावत, पूर्व विधायक मनोज रावत, श्रीमती आशा नौटियाल, जिला पंचायत सदस्य विनोद राणा, प्रधान सुदर्शन राणा, प्रधान कुणजेठी दिलवर रावत, पूर्व प्रधान पुष्कर राणा, विमला देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य राकेश राणा, भगत सिंह राणा, पीएमजीएसवाई सिंचाई खण्ड जखोली डिवीजन के अधिशासी अभियन्ता पवन कुमार सिंह, एई सुरेन्द्र मोहन, जेई विनीत बौठियाल सहित वर्तमान व पूर्व सभी जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें: महंगाई का डबल डोज: गैस सिलेंडर भी हुआ महंगा, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी..

प्रधान सुदर्शन राणा ने बताया कि ब्यूखी गाँव के पहली बार यातायात से जुड़ने से ग्रामीणों में भारी उत्साह बना हुआ है। उन्होंने बताया कि पूर्व में कालीमठ – कालीशिला पैदल ट्रैक 6 किमी था तथा ब्यूखी गाँव के यातायात से जुड़ने के कारण अब पैदल ट्रैक मात्र दो किमी रह गया है। उन्होंने बताया कि ब्यूखी गाँव के यातायात से जुड़ने से भविष्य में सिद्धपीठ कालीशिला के तीर्थाटन – पर्यटन व्यवसाय में भारी इजाफा हो सकता है तथा ब्यूखी गाँव में होम स्टे योजना को बढ़ावा मिलने से ब्यूखी गाँव के युवाओं को स्वरोजगार से जुड़ने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। विभागीय जेई विनीत बौठियाल ने बताया कि मोटर मार्ग के फेस 2 कार्य के लिए लगभग 4 करोड़ 50 लाख अवमुक्त हो चुके है शीध्र फेस 2 का निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा।

यह भी पढ़ें: चुनाव खत्म: उत्तराखंड में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े, जानिए क्या है नया रेट..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X