हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

12वीं पास बिना परीक्षा के नौसेना में बनें अधिकारी, अच्छी है मंथली सैलरी..

0
Hillvani-Jobs-Uttarakhand

Hillvani-Jobs-Uttarakhand

Indian Navy Recruitment 2024 Notification: अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे हैं, तो भारतीय नौसेना में एक अच्छा मौका है। भारतीय नौसेना ने 10+2 (बी.टेक) कैडेट एंट्री स्कीम के तहत चार साल के बी.टेक डिग्री कोर्स के लिए वैकैंसी (Navy Vacancy) निकाली है। इन पदों के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का चयन इस भर्ती प्रक्रिया के तहत होता है, उनके कोर्स पूरा होने के बाद एक्जीक्यूटिव और तकनीकी ब्रांच में ऑफिसर के पदों पर बहाली किया जाएगा।

उम्मीदवार जो भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी से शुरू हो गई और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी है। जिन उम्मीदवारों का चयन इस कोर्स के जरिए होता है, उन्हें नौसेना की आवश्यकताओं के अनुसार एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में चार साल के बी.टेक कोर्स के कैडेट के रूप में शामिल किया जाएगा।

कोर्स पूरा होने के बाद JNU से मिलती है बीटेक की डिग्री
जो भी उम्मीदवार इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, उन्हें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) द्वारा बी.टेक डिग्री दी जाएगी। इसके बाद एक्जीक्यूटिव और तकनीकी ब्रांच (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल) के बीच कैडेटों का वितरण होता है।

भारतीय नौसेना की याद रखने वाली बातें

आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 6 जनवरी 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि – 20 जनवरी 2024

भारतीय नौसेना में भरे जाने वाले पदों की संख्या

एक्जीक्यूटिव और तकनीकी शाखा – 35 रिक्तियां

भारतीय नौसेना में अप्लाई करने की योग्यता

उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ (PCM) में कम से कम 70% अंकों और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार जो जेईई मेन- 2023 परीक्षा (बी.ई./बी.टेक के लिए) के लिए उपस्थित हुए हैं, उन्हें सेवा चयन बोर्ड (SSB) के लिए कॉल जेईई मेन 2023 के ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट के जरिए की जाएगी। देखें यहां अप्लाई करने का लिंक और नोटिफिकेशन Indian Navy Recruitment 2024 आवेदन करने का लिंकIndian Navy Recruitment 2024 Notification


भारतीय नौसेना में ऐसे मिलेगी ऑफिसर की नौकरी
भारतीय नौसेना द्वारा जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें एसएसबी इंटरव्यू के लिए ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। साथ ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे चयन प्रक्रिया पूरा होने तक अपना ई-मेल/मोबाइल नंबर को न बदलें। एसएसबी अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेडिकल परीक्षा में फिट घोषित किए गए उम्मीदवारों का पुलिस वेरिफिकेशन और कैरेक्टर वेरिफिकेशन होगा।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X