हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

Viral Reels of 2023: गुलाबी शरारा’ से ‘जमाल कूडू’ तक, भाषा की दीवार लांघ इस गाने पर टूटा रील्स का रिकॉर्ड..

0

Viral Reels of 2023: सोशल मीडिया से आप ताल्लुक रखते हैं तो आप इंस्टाग्राम या यूट्यूब रील्स अक्सर अपने फ्री टाइम में देखते होंगे। रील्स पर अक्सर आपको ट्रेंडिंग गाने हर दूसरी रील में सुनाई पड़ते होंगे। फिल्मों के हिट गानों के अलावा बीते साल 2023 में कुछ क्षेत्रीय भाषा के गाने भी खूब वायरल हुए। भले ही लोगों को इनका मतलब समझ नहीं आया, लेकिन इनकी मिठास ने सभी को अपना दीवाना बना लिया। सर्बियन गाना ‘मोए मोए’ हो या गुलाबी शरारा या फिर ‘एनिमल’ फिल्म में यूज किया गया इरानियन सॉन्ग ‘जमाल कूडू’ हो। साल 2023 में यूं तो कई गाने हिट हुए लेकिन कुछ क्षेत्रीय गाने ऐसे रहे,​ जिन्होंने हर सुनने वाले का दिल चुरा लिया। इन फोक गीतों की मिठास ने सोशल प्लेटफॉर्म पर भी खूब धूम मचाई। आइए, ऐसे ही कुछ फेमस गानों पर नजर डालते हैं।

बहरला हा मधुमास (bharla ha madhumas)- मराठी बहरला हा मधुमास एक लव सॉन्ग है, जिस पर खूब डांसिंग रील्स बनी थीं। इस गाने को मराठी गीतकार गुरु ठाकुर ने लिखा है। श्रेया घोषाल और अजय गोगावले की आवाज से सजे इस गीत को अतुल अजय ने कम्पोज किया है। लव को डिफाइन करने वाले इस गाने को अब तक 15 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।
गुलाबी शरारा (Gulabi Sharara)- कुमाउँनी पहाड़ी गानों में भी अपनी एक अलग मिठास होती है। ऐसा ही एक गाना ‘गुलाबी शरारा’ साल 2023 में खूब हिट हुआ था। यह गाना उत्तराखंडी भाषा में है और इसे इंदर आर्या ने गाया है। 3:26 मिनट के इस Kumaoni गाने में काफी मस्ती है और इसमें पहाड़ी लड़की की सुंदरता को बताया गया है।

बादल बरसा (Badal Barsa Bijuli)- नेपाली प्रिंसी खतिवडा और प्रिज़्मा खतिवडा नेपाल में रहने वाली दो बहनों ने ‘बादल बरसा’ पर रील शेयर की थी। इसके बाद से इस नेपाली गाने पर रील्स की बाढ़ आ गई। साल 2004 में ‘कर्तब्य’ नाम से एक नेपाली फिल्म आई थी और इसी फिल्म में इस गाने का इस्तेमाल हुआ था। यह बारिश में भीगते दो प्रेमियों पर गाना है।
किलिए किलिए (kiliye kiliye)- मलयालम भाषा का यह गाना ‘किलिए किलिए’ भी रील्स में खूब हिट हुआ था। खास बात तो यह है कि यह 80 के दशक में आई एक मलयालम फिल्म का है। ‘किलिए किलिए’ का मतलब होता है ‘प्यारा पंक्षी’।

खलासी (khalasi)- गुजराती नवरात्रि के मौके पर सोशल मीडिया पर ‘खलासी’ गाना इतना वायरल हुआ था कि हर दूसरी रील इसी गाने पर थी। यह एक गुजराती लोक ​गीत है, जिसमें नाविक की कहानी बयां की गई है। यह नाविक तटों का पता लगाने के ​लिए निकला है। कोक स्टूडियो का यह गाना इतना फेमस हुआ कि इस गाने को अब तक 99 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं।
जमाल कूडू (jamal kudu)- इरानियन ‘जमाल जमालू कुडू’ को ईरान की खतरेह मंडली ने बनाया था। खबरों की मानें तो इसे पहली बार खराजेमी गर्ल्स हाई स्कूल की संगीत मंडली ने 1950 में गाया था। यह गीत ईरान के एक मशहूर कवि की कविता से प्रेरित बताया जाता है।

मोए मोए (Moje More)- यह गाना Dzanum नाम के एलबम का है और इसे सर्बियाई सिंगर तेया डोरा (TEYA DORA) ने आवाज दी है। सर्बियाई सिंगर के इस ट्रेंडिंग गाने में आपने ‘मोए मोए’ शब्द सुना होगा। लेकिन असल में यह ‘Moje More’ है। इसकी वायरल क्लिप में ‘Moje More’ की जगह ‘Moye Moye’ लिखा गया और फिर वही ट्रेंड कर ​गया। ‘Moje More’ का अर्थ है ‘मेरा बुरा सपना’ ( In Serbian the term ‘moje more’ means ‘my nightmares’)। दरअसल, इस गीत के जरिए अधूरी रह गई ख्वाहिशों की पीड़ा को बयां किया गया है। साथ ही निराश के बीच एक बेहतर भविष्य के लिए मेहनत करना और बुरे सपनों से जूझने को इस गाने के जरिए दर्शाने का प्रयास किया गया है।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X