हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

बड़ी खबर: आज होगी राज्य कैबिनेट की अहम बैठक, कई मायनों में मानी जा रही है महत्वपूर्ण..

देहरादून: आज मंगलवार को सचिवालय में धामी कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। कैबिनेट बैठक में कई प्रस्ताव पर मंजूरी मिल सकती है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि, उद्यान, राजस्व, पर्यटन, स्वास्थ्य से जुड़े प्रस्ताव पर चर्चा हो सकती है। इससे पहलेमंत्रिमंडल की बैठक 11 नवंबर को होनी थी। लेकिन मुख्यमंत्री और मंत्रियों की कार्यक्रमों में व्यस्तता के कारण बैठक स्थगित कर दी गई थी। इस कैबिनेट बैठक में आगामी विधानसभा क्षेत्र में आने वाले तकरीबन छह से सात विधेयकों को भी कैबिनेट में मंजूरी मिल सकती है। आज सचिवालय के विश्वकर्मा भवन में शाम 4:00 बजे से होने वाली धामी सरकार की मंत्रिमंडल बैठक कई मायनों में महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: फुटबॉल प्रैक्टिस के लिए जा रहे 2 दोस्तों को जीप ने मारी टक्कर, 1 कि मौत 1 घायल..

देवस्थानम और भू-,कानून पर चर्चा की उम्मीद
आपको बता दें कि कैबिनेट बैठक में प्रदेश के सबसे ज्वलंत मुद्दे देवस्थानम बोर्ड को लेकर सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है तो वहीं इसके अलावा दूसरा बड़ा मुद्दा भू कानून पर भी चर्चा की जा सकती है। लेकिन अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है क्योंकि इस पर सरकार द्वारा कमेटी गठित की गई है और कमेटी की अभी रिपोर्ट आना बाकी है हालांकि देवस्थानम बोर्ड की अगर बात करें तो मनोहर कांत ध्यानी की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी की पहली रिपोर्ट सरकार को सौंपी जा चुकी है और अब गेंद सरकार के पाले में है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: इन आईएएस अधिकारियों को दी गई जिलों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी, देखें लिस्ट..

गैरसैंण शीतकालीन सत्र को लेकर मंथन
आज होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में आगामी शीतकालीन सत्र जो कि गैरसैंण में प्रस्तावित है उससे संबंधित भी कई विषय आ सकते हैं। आपको बता दें कि आगामी 7 और 8 दिसम्बर को गैरसैंण में होने वाले शीतकालीन सत्र के प्रस्ताव को पिछली कैबिनेट में मंजूरी मिल चुकी है तो वही शीतकालीन सत्र में लाए जाने वाले अध्यादेश और विधेयकों को लेकर आज कैबिनेट में मंजूरी दी जा सकती है तो वहीं इसके अलावा गैरसैंण में आयोजित किए जा रहे हैं शीतकालीन सत्र में सरकार की तरफ से लाए जाने वाले बिजनेस पर भी कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: आतंक: यहां भालू के हमले से वृद्ध महिला की मौत, जंगल में मिला शव। क्षेत्र में दहशत का माहौल..

विधानसभा चुनाव के लिहाज से बैठक अहम
आगामी विधानसभा चुनाव के लिहाज से भी आज होने वाली कैबिनेट बैठक अहम मानी जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा लगातार पूरे प्रदेश में की जा रही ताबड़तोड़ घोषणाओं को धरातल पर उतारने की दिशा में भी सरकार द्वारा कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं और अलग-अलग सार्वजनिक कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री द्वारा की जा रही घोषणाओं से जुड़े कुछ विषय भी कैबिनेट में आ सकते हैं। जिसमें कैबिनेट की मंजूरी के बाद इन घोषणाओं को शासनादेश के रूप में जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा, पंचायत अध्यक्षों उपाध्यक्षों सहित इनका बढ़ाया गया मानदेय..

नई खेल नीति को मिल सकती है मंजूरी
जानकारी के अनुसार कैबिनेट बैठक में उत्तराखंड की नई खेल नीति को मंजूरी मिल सकती है। सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खेल नीति का प्रस्ताव कैबिनेट में लाए जाने के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के खिलाड़ियों के लिए खेल नीति में कई नए प्रावधान कर रही है। इससे राज्य के खेल और खिलाड़ियों, दोनों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: Gallantry Awards: देश के नायकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सम्मानित, देखें लिस्ट..

इन प्रस्तावों को भी मिल सकती है मंजूरी
वहीं कैबिनेट बैठक में राशन डीलरों का अंशदान बढ़ाने, सरकारी क्षेत्र के उद्यानों को लीज पर देने व विभागीय सेवानियमावलियों के प्रस्ताव आ सकते हैं। साथ ही 3 फीसदी महंगाई भत्ते के अलावा कर्मचारियों और सेवा नियमावली से जुड़े विषयों पर फैसले आ सकते हैं। बताया जा रहा है कि आगामी शीतकालीन सत्र में आने वाले 9 विधयकों को भी कैबिनेट से मंजूरी दी जा सकती है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में संकेत दिए हैं।

यह भी पढ़ें: अनूठा मामला: गुनहगार कौन? यहां ठंड में अर्धनग्न होकर बिच्छू घास पर बैठ युवक दे रहा धरना। जानें क्यों?

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X