केदारनाथः घोड़े-खच्चर को जबरन पिलाई जा रही सिगरेट, नशा करवाकर उठवाया जा रहा बोझ। दर्ज हुआ मुकदमा

0
Horse-mule being forcibly intoxicated. Hillvani News

Horse-mule being forcibly intoxicated. Hillvani News

गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर थारू कैंप में घोड़े-खच्चरों के साथ क्रूरता की सारी हदें पार की जा रही हैं। कभी जानवरों को लाठी-डंडों से पीटने की घटनाएं सामने आ रही हैं, तो कभी घायल जानवरों से काम करवाने की तस्वीरें दिख रही हैं। वहीं, अब केदारनाथ का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसने क्रूरता की सारी हदें पार कर दी हैं। वायरल हो रहे वीडियो में घोड़ा-खच्चर संचालक जबरन घोड़े को सिगरेट पिलाते दिखाई दे रहे हैं। घोड़े खच्चर अधिक काम कर सकें, उन्हें थकान न लगे, इसके लिए उन्हें नशे का सेवन करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः महिलाओं-लड़कियों के हेयर कट और फेशियल नहीं करेंगे पुरुष, इन पर भी पूर्ण प्रतिबंध..

घोड़े-खच्चर को सिगरेट पिलाने के मामले में पुलिस ने दो पशु संचालकों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया है। यात्रा शुरू होने के बाद से अभी तक पशु क्रुरता मामले में 14 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दो वीडियो, जिसमें घोड़े की नाक में सिगरेट डाली जा रही है। पुलिस ने इन दोनों वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर छोटी लिनचोली के समीप थारू कैंप का यह मामला है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः पहली तिमाही में बजट खर्च में फिसड्डी साबित हुए ये विभाग, बेहद सुस्त रफ्तार..

मामले में संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट की शिकायत पर घोड़ा संचालक के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस अधीक्षक डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने बताया कि घोड़े को सिगरेट पिलाने का यह पहला मामला है। पूरे पैदल मार्ग पर घोड़ा-खच्चरों की मॉनीटरिंग के लिए जरूरी कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः CM धामी भ्रष्टाचार पर सख्त। 4 मामलों में 5 अधिकारियों पर शिकंजा कसने की तैयारी, जांच के आदेश दिए..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X