हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

सुबह बासी मुंह पानी पीना आपकी सेहत के लिए ठीक है या नहीं? जानें फायदे और नुकसान..

Drinking stale mouth water in the morning is good for your health or not Hillvani nEws

Drinking stale mouth water in the morning is good for your health or not Hillvani nEws

बीमारियों से बचने के लिए हम न जानें कौन कौन से उपाय को अपनाते हैं। कुछ नेचुरल थेरेपी की मदद लेते हैं तो कुछ डॉक्टर से ऐसी औषधियां लिखवा लेते हैं जो सेहत के लिए उपयोगी हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठकर यदि बासी मुंह पानी पिया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। घर के बड़े बुजुर्गों से आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं। जी हां, जो व्यक्ति दांतों ब्रश करने से पहले पानी पीता है तो उसके मुंह में मौजूद सलाइवा यानी लार पेट में पहुंचकर हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है। इससे अलग कई और भी फायदे हैं, जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है। बासी मुंह पानी पीने से क्या क्या फायदे होते हैं और साथ ही इसके नुकसान के बारे में भी जानेंगे….

यह भी पढ़ेंः बेहद खास है वैशाख मास की मोहिनी एकादशी, मोह के जंजाल से निकालती है ये एकादशी। जानें कब है और क्या हैं महत्व…

बिना ब्रश किए पानी पीना कितना फायदेमंद
1- विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालेंः विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बासी मुंह पानी पीना आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि रोजाना सुबह जो लोग गुनगुने पानी का सेवन करते हैं उनके शरीर में लार एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है।
2- किडनी को रखे तंदुरुस्तः किडनी को तंदुरुस्त बनाए रखने में बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। बता दें कि सुबह उठकर पानी के सेवन से ना केवल किड़नी को मजबूत बनाया जा सकता है बल्कि किडनी से संबंधित कई समस्याएं जैसे किडनी स्टोन की समस्या आदि को भी दूर किया जा सकता है।
3- त्वचा के लिए उपयोगीः त्वचा की कई समस्या को दूर करने में सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। बता दें कि विषाक्त पदार्थों के बाहर निकलने से मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त बन सकती है। ऐसे में चेहरे पर चमक आना स्वभाविक है।

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला, चारधाम यात्रा के लिए दिशानिर्देश जारी। अभी तक 9.5 लाख से अधिक पंजीकरण..

4- मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगारः मेटाबॉलिज्म को तंदुरुस्त बनाने में भी बासी मुंह पानी पीने आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि जो लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं और जिन लोगों के पेट में लार पहुंच जाता है, उससे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही शारीरिक प्रतिक्रियाएं विशेष रूप से अपना काम सही से करती हैं।
5- बालों के लिए अच्छाः बालों के लिए भी बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। बता दें कि ऐसा करने से न केवल जड़ों तक उर्जा प्रदान होती है बल्कि बालों को मजबूती और बाल सक्रिय भी बनते हैं। ऐसे में यदि आप बालों का विकास चाहते हैं तो खाली पेट सुबह उठकर बासी मुंह पानी पिएं।
6- वजन कम करने में उपयोगीः वजन को कम करने में भी बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। ऐसा करने से न केवल मेटाबॉलिक रेट बढ़ सकता है बल्कि इससे कैलोरी को भी बर्न किया जा सकता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि वजन को नियंत्रित करने में खाली पेट पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः जल्द लगने वाला है चंद्र ग्रहण, आपके लिए शुभ रहेगा या अशुभ। जानें राशि के अनुसार..

बासी मुंह पानी पीने के नुकसान
किसी चीज की अति सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसे में यदि अधिक मात्रा में बासी मुंह पानी पिया जाए तो इससे भी सेहत को नुकसानों का सामना करना पड़ता है।
1- अधिक मात्रा में पानी पीने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है।
2- अधिक मात्रा में पानी पीने से मतली, चक्कर, थकान, सिरदर्द आदि की समस्या हो सकती है।
3- ज्यादा गर्म पानी के सेवन से गले से पेट तक जोड़ने वाली नली में कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
नोट – ऊपर बताया जाए बिंदुओं से पता चलता है कि बासी मुंह पानी पीने से सेहत को फायदे हो सकते हैं लेकिन इसकी अधिकता से नुकसानदेह भी हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः इंडिया पोस्ट में निकली बंपर पदों पर भर्ती, उत्तराखंड के युवा जल्द करें अप्लाई।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X