हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022: जल्द आने वाला है रिजल्ट, मूल्यांकन कार्य पूरा। इस तिथि तक घोषित होगा रिजल्ट..

Uttarakhand Board Exam Result Coming Soon hillvani news

Uttarakhand Board Exam Result Coming Soon hillvani news

उत्तराखंडः उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जल्द आने वाला है। हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा कापियों का मूल्यांकन कार्य 13 दिन तक चलने के बाद अब खत्म हो गया है। 10 मई तक अधिकांश केंद्रों में मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया। जबकि एक दो केंद्र में देर शाम तक मूल्यांकन पूरा हो गया था। 12 मई से जांची गई कॉपियों को अब संकलन केंद्रों से परिषद कार्यालय रामनगर मंगाया जाएगा। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा तीसरे चरण में अब रिजल्ट बनाने का काम शुरू किया जाएगा। अगले माह जून तक रिजल्ट घोषित होगा।

यह भी पढ़ेंः सुबह बासी मुंह पानी पीना आपकी सेहत के लिए ठीक है या नहीं? जानें फायदे और नुकसान..

उत्तराखंड में 28 मार्च से 19 अप्रैल तक हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा खत्म हुई हैं। परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन 25 अप्रैल से नौ मई तक 30 केंद्रों में किया गया था। इन केंद्रों में करीब 12.95 लाख कापियों की चेकिंग हुई। इस कार्य में जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी, मूल्यांकन केंद्रों के प्रधानाचार्य व एक हजार परीक्षक लगे हुए थे। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के अपर सचिव एनसी पाठक ने बताया कि सभी केंद्रों में मूल्यांकन कार्य खत्म हो गया है। कापी में दिए गए नंबर परीक्षकों द्वारा ओएमआर शीट यानी ब्लैंक अवार्ड में अंकित किए गए हैं। यह ब्लैंक अवार्ड परिषद कार्यालय में बीते दिन से जमा होने शुरू हो गए हैं। जिनके आधार पर परिषद कार्यालय रिजल्ट तैयार करने की कवायद करेगा।

यह भी पढ़ेंः बेहद खास है वैशाख मास की मोहिनी एकादशी, मोह के जंजाल से निकालती है ये एकादशी। जानें कब है और क्या हैं महत्व…

माध्यमिक शिक्षा निदेशक के मुताबिक परीक्षा का रिजल्ट अगले माह जून के दूसरे सप्ताह तक आएगा। 2020 में कोरोना के चलते परीक्षा दो पाली में हुई थी। लाकडाउन के चलते जो पेपर रह गए थे वह बाद में कराए गए। वहीं 2021 में शीर्ष कोर्ट के आदेशानुसार 9वीं व 11वीं के रिजल्ट के आधार पर क्रमश: 10वीं व 12वीं में प्रोन्नत किया गया था। इस बार एक साल बाद महामारी का प्रकोप कम होने पर परीक्षाएं आयोजित की गई हैं। वहीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर सभी राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि 10 जून के अंदर राज्य बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दें। इसके क्रम में उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट को लेकर कवायद तेज की गई।

यह भी पढ़ेंः जल्द लगने वाला है चंद्र ग्रहण, आपके लिए शुभ रहेगा या अशुभ। जानें राशि के अनुसार..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X