हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

आज होगी धामी कैबिनेट की बैठक, विधानसभा सत्र सहित कई फैसलों पर होगी चर्चा..

Hillvani-Dhami-Cabinet-Uttarakhand

Hillvani-Dhami-Cabinet-Uttarakhand

देहरादूनः प्रदेश में सरकार गठन हो चूका हैं ऐसे में अब विधानसभा सत्र और सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव समेत लेखा अनुदान जैसी प्रक्रिया भी पूरी होनी हैं। वहीं राज्यपाल के अभिभाषण की भी पूरी तैयारी की जा रही हैं। ऐसे में आज की कैबिनेट बैठक में इसको लेकर फैसला हो जाएगा कि किस तारीख को विधानसभा सत्र आयोजित होगा।

यह भी पढ़ेंः धामी कैबिनेट में सभी करोड़पति मंत्री। जाने कौन है सबसे ज्यादा अमीर, पढ़ा लिखा और बुजुर्ग…

नई सरकार के शुरुआती महीनों के लिए खर्च का प्रबंध करने के लिए धामी सरकार लेखा अनुदान लेकर आ सकती है। इसके बाद जुलाई में पूरा बजट पेश किया जाएगा। इसके लिए 28 मार्च से संक्षिप्त अवधि का विधानसभा सत्र आयोजित किए जाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री के चेहरे पर स्थिति साफ होने के साथ ही वित्त विभाग ने आगामी वित्तीय वर्ष के शुरुआती महीनों के लिए बजट अनुदान पेश करने की तैयारी भी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ेंः हाईकोर्ट के जजों को मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार..

सूत्रों के अनुसार सरकार करीब साढ़े चार हजार करोड़ का अनुदान बजट पेश कर सकती है। इसके लिए सोमवार 28 मार्च से संक्षिप्त सत्र आयोजित किया जा सकता है। फिलहाल सरकार के पास ज्यादा विधायी कार्य नहीं है, इसलिए यह सत्र तीन दिन का ही रखा जा सकता है। इसके बाद धामी सरकार का पूर्ण बजट जुलाई में पेश किया जाएगा। इसमें भाजपा के घोषणापत्र में शामिल मुद्दों को भी शामिल किया जाएगा। तब तक बजट के लिए होमवर्क पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः केदारनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर प्रशासन मुस्तैद, इसबार यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा..

विधानसभा सत्र की शुरुआत सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगी। राज्यपाल का अभिभाषण एक तरह से सरकार का दृष्टिपत्र होता है। जिसमें सरकार के आगामी कार्यक्रमों की झलक मिलती है। इसके लिए सभी विभागों में अभिभाषण के लिए इनपुट दिए जाने का काम शुरू हो गया है। विभाग अपने अपनी प्रस्तावित योजनाओं को अभिभाषण में शामिल करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः शराब पीकर स्कूल में छात्रों व शिक्षकों से अभद्रता करने पर शिक्षक निलंबित..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X