हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

देहरादून : देवभूमि की महिलाओं ने अयोध्या में किया रामलीला का मंचन..

0
Women of Devbhoomi staged Ramlila in Ayodhya

Women of Devbhoomi staged Ramlila in Ayodhya : देवभूमि उत्तराखंड की महिलाएं अब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी जिसको लेकर देश के अलग-अलग कोनों से श्रद्धालु अयोध्या पहुँच रहें हैं। जिसके साथ वहां विभिन्न आयोजन किये जा रहें हैं हाल जी में उत्तराखंड से गयी महिलाओं द्वारा आयोध्या में 11 दिवसीय रामलीला का आयोजन किया गया। उत्तराखंड के 13 जनपदों की 50 महिलाओं ने श्रीराम, सीता, लक्ष्मण सहित अन्य भूमिकाएं निभाईं।

ये भी पढिए : विश्व अखाड़ा परिषद की ओर से अयोध्या भेजा गया रुद्रप्रयाग संगम का जल..

अविस्मरणीय रहा अयोध्या में रामलीला का मंचन | Women of Devbhoomi staged Ramlila in Ayodhya

उन्होंने कहा कि अयोध्या में मिले स्नेह, अपनत्व व सम्मान के साथ ही इस अवसर को वह कभी नहीं भूल पाएंगी। यह, उनका सौभाग्य है कि अयोध्या में उन्हें रामलीला में अभिनय का मौका मिला, जीवन का सबसे बड़ा पुण्य है।

मां नंदा महिला रामलीला मांगल योग समिति के बैनर तले महिला पतंजलि समिति योग के साथ देवभूमि उत्तराखंड की महिलाओं ने बीते 2 जनवरी से अयोध्या शोध संस्थान, तुलसी भवन श्रीराम मंदिर के समीप रामलीला शुरू की थी। 12 जनवरी को श्रीराम के राज्यभिषेक के साथ ही रामलीला संपन्न हो गई।

रामलीला देखने के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़ | Women of Devbhoomi staged Ramlila in Ayodhya

11 दिनों तक रामलीला में अयोध्या में पहाड़ की मातृशक्ति के अभिनय को देखने के लिए रामभक्तों की खूब भीड़ उमड़ी रही। रामलीला में अभिनय करने वाली महिलाओं में नौकरी पेशा के साथ ही ज्यादातर खेतीबाड़ी, पशुपालन से जुड़ी थी। लेकिन सबसे खास यह रहा कि इनमें अधिकांश पहली बार अयोध्या गईं और रामलला की भूमि पर अपने कौशल की छाप छोड़कर आ गईं, जिससे उत्तराखंड का मान भी बढ़ गया।
देवभूमि उत्तराखंड की रामलीला को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी खूब सराहना मिली। वह, स्वयं 8 जनवरी को बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने सभी महिलाओं से बातचीत करते हुए उन्हें कौशल की सराहना करते हुए उनहें बधाई भी दी।

ये भी पढिए : उत्तराखंड : 22 जनवरी को राज्य में नहीं खुलेगें शराब की दुकानें, सीएम धामी ने दिए निर्देश..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X