हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

देहरादून : ग्रामीणों ने ली भारत को 2047 तक विकसित बनाने की शपथ..

0
Villagers took oath to make India developed

Villagers took oath to make India developed : विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर की कई ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों को केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने आनॅलाइन जुड़ कर संवाद किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया और जाना कि कैसे योजनाओं ने उनके जीवन को बदला है।

ये भी पढिए : मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने देहरादून में आयोजित हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक ली..

प्रधानमंत्री के उध्बोधन से ग्रमीण हुए प्रेरित, ली भारत को 2047 तक विकसित बनाने की शपथ | Villagers took oath to make India developed

देहरादून जिले की दो ग्राम पंचायतें प्रधानमंत्री के इस वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़ी। इनमें डोईवाला ब्लॉक की ग्राम पंचायत जीवनवाला और रायपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत थानौ शामिल हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने ग्राम पंचायत जीवनवाला और डोईवाला विधायक बृज भूषण गैरोला ने ग्राम पंचायत थानौ में विकसित भारत कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देशभर के योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद सुना। साथ ही ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री का उद्बोधन भी सुना। कार्यक्रम के बाद ग्राम पंचायत जीवनवाला और थानौ के ग्रामीणों ने भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की भी शपथ ली।

लोगों से खादी खरीदने की भी अपील की | Villagers took oath to make India developed

जीवनवाला में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उघम, भारत सरकार ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम ये पूरे देश की जनता को केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है और जो लोग किन्हीं करण से इन योजनाओं ने वंचित रह गए हैं, उन्हें इस यात्रा के दौरान योजनाओं से जोड़कर उसका लाभ दिया जाएगा। उन्होंने विश्वकर्मा, उज्ज्वला, आयुष्मान जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ये तमाम योजनाएं आज हर तबके का जीवन बदल रही हैं। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उघम मंत्रालय कई क्षेत्रों में ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाता है, जिसका लाभ लेकर लोग अपनी आर्थिकी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने इस दौरान लोगों से खादी खरीदने की भी अपील की।

आज महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं | Villagers took oath to make India developed

थानौ में प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद डोईवाला विधायक बृज भूशण गैरोला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास की नई गाथा लिख रहा है। इस दौरान कई ऐतिहासिक कार्य उनके नेतृत्व में हुए हैं, जिसका आज देश की जनता लाभ उठा रही है। गौरोला ने कहा कि आज योजनाएं देश के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति और हर तबके को ध्यान में रख कर बनाई जा रही हैं , ताकि देश में कोई भी उन योजनाओं से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं, किसानों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कार्यक्रम में विधायक गौरोला ने नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन (एमआरएलमए) की रीप परियोजना के तहज 14 महिला लाभार्थिर्यों को 35-35 हजार के चेक वितरित किए।

ये भी पढिए : एक दिसंबर को धूमधाम से मनाया जाएगा गढ़वाल विवि की स्वर्ण जयंती..

विभिन्न विभागों ने लगाए स्टॉल्स | Villagers took oath to make India developed

जीवनवाला और थानौ में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने अपने अपने स्टॉल्स भी लगाए थे , जहां पर लोगों को उक्त विभाग से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इनमें पशु पालन, कृषि, उघान, स्वास्थ्य विभाग शामिल हैं। कार्यक्रम में लगे मुफ्त हेल्थ कैंप में ग्रामीणों की शुगर, बीपी आदि जांच की गई और उन्हें दवाइयां भी वितरित की गईं।

ड्रोन डैमो | Villagers took oath to make India developed

दोनों ग्राम पंचायतों में कृषि को उन्नत तरीके से करने के उद्देश्य से किसानों को ड्रोन डैमो के माध्यम से दिखाया गया कि कैसे इस यंत्र से कम समय में ज्यादा फसल पर खाद का छिड़काव किया जा सकता है। ग्रामीणों ने इस दौरान कृषि संबंधित कई जानकारी भी लीं।

ये भी पढिए : Government Job Opportunity: 1455 पदों पर निकली बंपर भर्ती, आवेदन करने की कर लें तैयारी..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X