हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

उत्तराखंड में गर्मी से मिलेगी राहत, 6 दिनों बारिश के आसार। जानें कैसा रहेगा आपके जनपद के मौसम..

0
Hillvani-Weather-Update-Uttarakhand

Hillvani-Weather-Update-Uttarakhand

उत्तराखंड: प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलने जा रहा है। उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज से प्रदेश के पहाड़ी जनपदों में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज शुक्रवार से चार मई तक राज्य के पर्वतीय जिलों में हल्की से हल्की या कहीं हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान अनेक स्थानों में तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी और मैदानी क्षेत्रों में 39 से 40 डिग्री तो पर्वतीय क्षेत्रों में 27 से 29 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचने की संभावना है। शुक्रवार के लिए राज्य में सामान्य से अत्यंत अधिक तापमान का रेड अलर्ट भी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंडः पिता पुत्र को तेज रफ्तार ट्रक ने रौंदा, पिता की मौके पर ही मौत। बेटे की हालत गंभीर..

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। शेष जिलों में मौसम शुष्क व गर्म रहेगा। शनिवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं एक व दो मई को भी पर्वतीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश रहेगी। इसके बाद अगले दो दिनों में बारिश में वृद्धि का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 30 अप्रैल व एक मई को पर्वतीय जिलों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि, बिली चमकने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट है। एक मई को राज्य में एक ओर पश्चिमी विछोभ के उत्तर पश्चिम क्षेत्र से प्रभावी होने की पूर्वानुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंडः BRO बनाएगी 5 हैलीपैड, 2 सुरंग और 14 सड़कें, भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सेना पहुंचेगी पलक झपकते। खाका तैयार..

राजधानी देहरादून में गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जो सामान्य से पांच प्रतिशत अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो अधिक है। दून में 30 अप्रैल के बाद आसमान में बादलों की मौजूदगी बढ़ने का अनुमान है। हालांकि, तापमान पर इससे विशेष फर्क नहीं पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिक बिक्रम सिंह के अनुसार पिछले 22 अप्रैल से दून में लगातार अधितम तापमान में वृद्धि हुई है। साथ ही यह लगातार सामान्य से ऊपर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: नैनीताल हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को दी बड़ी राहत। शिक्षक बनने का सपना होगा साकार..


Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X