हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

पीएम मातृ वंदना योजना: 31 अगस्त तक होगा पंजीकरण, दो किस्तों में मिलेंगे इतने हजार। पढ़ें..

0
PM Matru Vandana Yojana. Hillvani News

PM Matru Vandana Yojana. Hillvani News

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऐसी गर्भवती व धात्री महिलाएं, जिनके द्वितीय प्रसव में बालिका का जन्म एक अप्रैल 2022 या इसके बाद बाद हुआ, उन सभी बालिकाओं के पंजीकरण की अंतिम तिथि अब 31 अगस्त कर दी गई है। सचिव महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास हरि चंद्र सेमवाल ने यह जानकारी दी। सचिव सेमवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2.0 उत्तराखंड में भी संचालित है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में अगले तीन दिन जमकर बरसेंगे मेघ, अलर्ट जारी

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पात्र महिलाओं के गर्भवती होने पर आंगनबाड़ी अथवा स्वास्थ्य केंद्र में पंजीकरण एवं न्यूनतम एक प्रसव पूर्व सेवा प्राप्त करने, प्रथम बच्चे का का जन्म पंजीकरण कराने व बच्चे का टीकाकरण का प्रथम चक्र पूर्ण होने पर पांच हजार रुपये की राशि दो किस्तों में देने का प्रविधान है। द्वितीय बालिका के जन्म पर छह हजार रुपये की राशि दी जाती है।

यह भी पढ़ेंः HNB गढ़वाल यूनिवर्सिटी का गजब कारनामा, मैथ्य के पेपर में पूछे लॉ के सवाल। परीक्षा हुई रद्द..

सचिव सेमवाल ने बताया कि योजना में पंजीकरण की तिथि 31 अगस्त तक विस्तारित की गई है। इस तिथि के बाद जन्मी द्वितीय बालिकाओं का पंजीकरण केंद्र सरकार के पोर्टल पर नहीं हो सकेगा और लाभार्थी इसके लाभ से वंचित रह सकते हैं। उन्होंने सभी पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया है कि वे तय तिथि से पहले अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड के युवा हो जाएं तैयार, जल्द होगी 1550 कांस्टेबलों की भर्ती..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X