हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

अब बिना कार्ड के सभी बैंकों के एटीएम से निकलेगा पैसा, RBI ने लगाई मुहर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज अपनी मौद्रिक नीति का ऐलान किया। इस दौरान आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान करते हुए बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से कैश निकालने की सुविधा लोगों को दी है। गवर्नर ने कहा कि सभी देशभर के एटीएम से बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा होगी। अब लोग बिना कार्ड के ही एटीएम से पैसे को निकाल सकते हैं। इस सुविधा को युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि यूपीआई के माध्यम के जरिए लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः वायरल वीडियोंः महंत की दादागिरी, महिलाओं को घर से उठाकर रेप करने की दी धमकी। FIR दर्ज.

आरबीआई गवर्नर ने कहा, “वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है। अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा, “लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।”

यह भी पढ़ेंः देवताओं का ताल: यहां है प्रकृति का अद्भुत और खूबसूरत संगम, ताल से जुड़ी हैं कई रोचक कथाएं..

क्या है कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा? कार्डलेस कैश निकासी के तहत ग्राहकों को ATM से पैसा निकालने के लिए किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं होती है। कोरोना महामारी की शुरुआत में कुछ बैंकों ने अपने ATM में यह सुविधा दी, जब कई लोग ATM में जाने में हिचक रहे थे। कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन में एटीएम पिन की जगह मोबाइल पिन का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इससे ATM के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में 6.46 लाख फर्जी राशन कार्ड हुए रद्द, फिर चलेगा सत्यापन अभियान..

अभी एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुछ और बैंकों के ग्राहक अपने फोन के जरिए अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं। कार्डधारक को इसके लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना पड़ता है और एटीएम से नकदी निकालने की रिक्वेस्ट करनी होती है कि उसके पास डेबिट कार्ड नहीं है।

यह भी पढ़ेंः पहचानें साइलेंट हार्ट अटैक की दस्तक, ये लक्षण हो सकते हैं बेहद गंभीर..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X