हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

उत्तराखंड में “मेरा गांव मेरी सड़क योजना” के तहत 36 सड़कों को मिली स्वीकृति, देखिए सूची..

0
my village my road plan. Hillvani News

my village my road plan. Hillvani News

सूबे के ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों के चंहुमुखी विकास के लिए मेरा गाँव मेरी सड़क योजना के तहत 36 सड़क योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार ग्रामीण अंचलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के चंहुमुखी विकास के लिए उनमें रोजगार, स्वरोजगार एवं आवास उपलब्ध कराने के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग और पीएमजीएसवाई की परिधि से बाहर के संपर्क विहीन गांवों को सम्पर्कता प्रदान करने की दिशा में निरंतर प्रयासरत है। ग्राम्य विकास मंत्री ने बताया कि यदि आवश्यकता होगी तो और गांवों को सडक़ मार्ग से जोड़ने के लिए अनुपूरक बजट में धनराशि की व्यवस्था की जायेगी।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः नदी में बहा दस साल का बच्चा, नहीं लगा कोई सुराग। सुबह सर्च अभियान फिर होगा शुरू..

विदित हो कि इस योजना में मुख्य सडक़ से 1 किमी की दूरी पर स्थित संपर्क विहीन गांवों को सार्वमौसम सम्पर्कता हेतु सड़क निर्माण की कार्ययोजना को स्वीकृति प्रदान की जाती है। विगत वर्ष इस योजना में 49 गांव हेतु सड़कें स्वीकृत की गयी थीं, जिन पर कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। इस योजना से गांववासियो को सभी मौसमों में आवागमन हेतु संपर्क मार्ग तो उपलब्ध होने के साथ-साथ स्थानीय उपज को बाजार तक लाने में भी सुविधा होगी, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी तथा प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष अन्य रोजगार के साधन भी विकसित होंगे।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक, 2024 जीतने का बना प्लान। सांसदों को निर्देश, उतरेंगे फिल्ड में मंत्री..

जनपदवार सड़कों के नाम
अल्मोडा: विकासखंड धौलादेवी के खेती, विकासखंड भिकियासेन के बासोट, विकासखंड सल्ट के कालीगाड़।
पिथौरागढ़: विकासखंड डीडीहाट के खेतार कन्याल।
उधमसिंहनगर: विकासखंड काशीपुर के जैतपुर घोसी, विकासखंड बाज़पुर के बन्नाखेड़ा, विकासखंड सितारगंज के पिपलिया।
देहरादून: विकासखंड कालसी के सराड़ी, विकासखंड सहसपुर के रामपुर कला, विकासखंड चकराता के खबऊ, येथाना भुनाड, कंडोई बोन्दूर, बुसरवा, बनियाला, म्यूडा, नाडा, मैरवाना, मैंड्रथ, कुल्हा, विकासखंड रायपुर के हल्दाडी, चामासारी, विकासखंड डोईवाला गड़ूल, चक जोगीवाला माफी, बड़कोट, कालूवाला, विकासखंड कालसी के सलगा।
हरिद्वार: विकासखंड लक्सर के खेड़ीखुर्द, विकासखंड रुड़की के नगलाकुबड़ा।
टिहरी: विकासखंड जौनपुर के बंडाचक, विकासखंड चम्बा के लामकोट, विकासखंड थौलधार के तिखान, खंड बिडकोट, देवप्रयाग के महड़।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः 57 यात्रियों से भरी बस पलटी, मची चीख पुकार। घायलों को पहुंचाया अस्पताल

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X