हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

गर्मियों के लिए रामबाण है पुदीना, बनाएं ये 5 खास ड्रिंक्स। कई समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा..

0
Hillvani-Mint-HealthTips

Hillvani-Mint-HealthTips

पुदीना एक ऐसा नेचुरल हर्ब है जो हमारे शरीर को कई समस्याओं से राहत दिला सकता है। पुदीने की पत्तियों की खुशबू लाजवाब होती है, जो तन-मन को तरों-ताजा कर देती है। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और बी-कॉम्पलेक्स होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी निखारती हैं। गर्मी ने भी अपनी असर दिखाना शुरू कर दिया है और ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप चटनी, जूस या किसी भी रूप में पुदीना का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में होने वाली समस्याओं से बचाता है।

गर्मियों में पुदीने से बनाएं ये 5 ड्रिंक्स, मिलेगी गर्मी से राहत
पुदीने की छाछ:
पुदीने की छाछ पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। खास कर कि कब्ज और एसिडिटी की समस्या में। दरअसल, पुदीना एसिडिटी में एंटाएसिड की तरह काम करता है और एसिडिटी की समस्या में कारगर है। इसके अलावा छाछ मेटाबोलिज्म को तेज करता है और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाता है। इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही ये शरीर के लिए रिफ्रेशिंग भी है जो कि शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और लू से बचाता है।

पुदीना शिकंजी: पुदीना शिकंजी गर्मियों के लिए सबसे आसान ड्रिंक है। दरअसल, पुदीना शिकंजी शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकता है और इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलन से बचाता है। इसके अलावा ये पैरों में ऐंठन और कमजोरी दूर करने में भी मददगार है। साथ ही गर्मी के दिनों में इसे पीना पानी की कमी से बचाए रखता है।

पुदीना सत्तू शरबत: पुदीना सत्तू शरबत हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है। पहले तो ये एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है और दूसरा ये पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। ये मेटाबोलिज्म को ठीक करता है और बॉवेव मूवमेंट में तेजी लाता है। साथ ही ये पित्त दोष के कारण शरीर में होने वाली गर्मी को भी दूर करता है।

नारियल लेमन मिंट: नारियल पानी लेमन मिंट ब्लॉटिंग की समस्या में फायदेमंद है। साथ ही ये प्रग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस को कम करने में भी मददगार है। ये मतली को कम करता है और अपच की समस्या से बचाता है। साथ ही ये पेट के पीएच को भी बैलेंस करने में मदद करता है।

मिंट डिटॉक्स टी: मिंट डिटॉक्स टी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ये शरीर को अंदर से डिटॉक्स करता है और कई समस्याओं से बचाता है। मिंट डिटॉक्स टी को आप अगर सुबह-सुबह पिएं तो ये आसानी से पेट साफ करने में मदद करेगा और शरीर में हाइड्रेशन भी बहाल करेगा।

आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदे – 
त्वचा के लिए फायदेमंदः पुदीना त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में भी एक अचूक उपचार है। पुदीना में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स से लड़ने में मदद करते हैं। पुदीने की ताजी पत्त‍ियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है।
मुंह की दुर्गंध करे दूरः पुदीना में मौजूद मेन्थॉल शरीर को ठंडक के साथ-साथ ताजगी भी देता है। अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की कुछ पत्त‍ियों को चबा लें, बदबू चली जाएगी। 

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएः पुदीना की चाय आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में एक बेहतरीन टॉनिक की तरह काम करेगी। इसके लिए बिना दूध वाली चाय बनाएं और उसमें पुदीना की कुछ पत्तियां डाल लें।
उल्टी या घबराहट से भी मिलेगी राहत

उल्टी या घबराहट से भी मिलेगी राहतः गर्मी के कारण मन खराब होना, उल्टी जैसा आना, जी घबराना जैसी कई समस्याएं आम बात है। ऐसे में आप पुदीने का सेवन जरूर करें।

सिरदर्द से मिलेगी राहतः चिलचिलाती धूप के कारण अक्सर सिरदर्द हो जाता है। ऐसे में पुदीना का रस माथे पर लगाने से आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती है। यह शरीर का तापमान कम कर सिरदर्द को दूर भगाता है।
लू से बचाएः गर्मी में लू से बचने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है। इसके रस को पीकर बाहर निकलने से धूप लगने का डर भी कम रहता है।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X