हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

Health Tips: इन 7 आदतों को बना लें अपना दोस्त, रोज-रोज नहीं लेनी पड़ेगी BP की दवा..

स्वास्थ्य सलाह: हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। इसके अक्सर कोई लक्षण नहीं होते, लेकिन हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक बड़ा जोखिम है। ब्लड प्रेशर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका दिल कितना ब्लड पंप कर रहा है। आपकी धमनियां जितनी संकुचित होगी आपका ब्लड प्रेशर उतना ही ज्यादा होगा। सबसे अच्छी बात ये है कि जीवनशैली में बदलाव करके हाइपरटेंशन के रिस्क को कम किया जा सकता है, वो भी बिना किसी दवाईयों के। आज हम आपको ऐसे 7 प्रभावी तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपको हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिलेगी।

​वजन कम करें: यदि आपका वजन ज्यादा है, तो मात्र 5 से 10 पाउंड वजन कम करने से ही आपको ब्लड प्रेशर में बहुत अंतर दिखाई देगा। वजन घटाने वाले आहार का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को 3.2 मिमि एचजी डायस्टोलिक और 4.5 मिमि एचजी सिस्टोलिक तक कम किया जा सकता है।

कम खाएं प्रोसेस्ड फूड: आपके खाने में अधिकांश नमक प्रोसेस्ड फूड से आता है। ध्यान रखें जिन खाद्य पदार्थों पर लो-फैट का लेबल होता है, उसमें नमक और शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। फैट वो है, जो खाने के स्वाद को बढ़ाता है और आपको भरा हुआ महसूस कराता है। पैकेट्स पर दिए गए लेबल को ठीक से पढ़ना चाहिए। किसी भी खाने के पैकेट के लेबल पर 5 प्रतिशत या उससे कम सोडियम को कम माना जाता है, जबकि 20 प्रतिशत या उससे ज्यादा को हाई मानते हैं।

धूम्रपान से बचें: धूम्रपान से बचना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। धूम्रपान आपके ब्लड प्रेशर में तत्काल रूप से लेकिन अस्थाई वृद्धि करता है। इससे हार्ट रेट में भी तेजी आती है। दरअसल तंबाकू में मौजूद केमिकल आपकी ब्लड वेसेल्स वॉल को नुकसान पहुंचाकर सूजन पैदा करके और धमनियों को संकुचित करके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

तनाव कम करें: घर, परिवार और कामकाज को लेकर लोगों को ओवरस्ट्रेस हो रहा है। ऐसे में तनाव को कम करने के तरीके तलाशना आपके स्वास्थ्य के अलावा ब्लड प्रेशर के लिए बहुत जरूरी है। तनाव को कम करने के लिए गहरी सांस लें, टहलने जाएं, किताब पढ़ें या कोई कोमेडी शो देखें।

डार्क चॉकलेट खाएं: डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कम करने के प्रभावी तरीकों में से एक है। लेकिन इसमें 60 से 70 प्रतिशत कोको होना चाहिए। डॉर्क चॉकलेट पर किए गए अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया है कि हर दिन चॉकलेट के दो स्क्वायर खाने से ब्लड प्रेशर और शरीर में आने वाली सूजन को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

लहसुन का सेवन करें: ताजा लहुसन के अर्क का सेवन करने से हाइपरटेंशन की समस्या से मुक्ति मिलती है।

शराब कम पीएं: बता दें कि शराब काफी हद तक आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती है। फिर भले ही आप स्वस्थ क्यों न हो। एक स्टडी के अनुसार शराब को मॉडरेशन में पीना जरूरी है। हर 10 ग्राम शराब का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को 1 मिमि एचजी तक बढ़ा सकती है। मॉडरेट ड्रिंकिंग महिलाओं के लिए एक दिन में एक और पुरूषों में दो ड्रिंक तक अच्छी मानी गई है।

यदि जीवनशैली में यहां बताए गए तरीकों को अपनाने के बाद भी ब्लड प्रेशर कम नहीं होता, तो आपको डॉक्टर द्वारा दी गई दवा लेने पर विचार करना चाहिए। ये आपकी स्थिति में काफी सुधार कर सकती हैं।

Disclaimer: HillVani लेख में जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है। इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की भी पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X