हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

धामी कैबिनेट की कल होगी महत्वपूर्ण बैठक, हो सकते है ये बड़े फैसले…

0
Hillvani-Cabinet-Meeting-Uttarakhand

Hillvani-Cabinet-Meeting-Uttarakhand

उत्तराखंड में विधानसभा सत्र से पहले शुक्रवार को कैबिनेट बैठक होने वाली है। बताया जा रहा है कि धामी मंत्रिमंडल की बैठक 1 सितंबर को राज्य सचिवालय में होगी। इस बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं। मानसून सत्र को लेकर इस बैठक पर सबकी निगाहें टिकी हैं। इस बैठक में उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारियों व उनके आश्रितों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण के विधेयक के प्रस्ताव पर मुहर लगने की संभावना है। माना जा रहा है कि ये विधेयक विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सदन में पेश हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड का एक अलौकिक मंदिर, जो सिर्फ रक्षाबंधन पर खुलता है। पढ़िए यहां से जुड़ी मान्यताएं..

गौरतलब है कि उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र के तारीखों की घोषणा हो गई है। औपचारिक रूप से 3 दिवसीय मानसून सत्र के लिए विधायकों ने 600 से ज्यादा सवाल लगाए हैं। विधानसभा सत्र की अवधि कम रखने के कारण वहीं विपक्ष नाराज है। उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी सम्मान परिषद के पूर्व अध्यक्ष भाजपा नेता रवींद्र जुगरान के मुताबिक, अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक पारित हो जाएगा। जुगरान ने कहा कि विधेयक पारित होने के बाद कानून बनने पर भाजपा की पुष्कर सिंह धामी सरकार के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः युवाओं के लिए अच्छी खबर.. रोजगार प्रयाग पोर्टल पर मिलेगी सरकारी नौकरी, पढ़ें जानकारी..

शासनादेश को ही कर दिया था समाप्त
उनके मुताबिक, बीते एक दशक से भी ज्यादा समय से उत्तराखंड आंदोलनकारियों व उनके आश्रितों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। यहां तक कि सैकड़ों चयनित अभ्यर्थियों को भी विभिन्न सरकारी विभागों में नियुक्ति नहीं मिल पाई है क्योंकि उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने इस शासनादेश को ही समाप्त कर दिया था। राज्यपाल ने इस विधेयक को संदेश के साथ विधानसभा को वापस लौटा दिया था। कानून बनने पर इसका लाभ उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन के शहीदों के परिजनों, विभिन्न गोलीकांडों में घायल आंदोलनकारियों, जेल व घायल आंदोलनकारियों के आश्रितों व सक्रिय आंदोलनकारियों के आश्रितों को भी मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः टिहरी गढ़वालः सुबह सुबह घर में गैस सिलिंडर फटने से हादसा, मची अफरा तफरी। 3 लोग गंभीर घायल..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X