हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

दून अस्पताल में ढाई साल की बच्ची इन्फ्लुएंजा पॉजिटिव, आइसोलेट में किया गया भर्ती..

0
Two children H1N1 positive in Doon Hospital

Girl found influenza positive in Doon hospital : दून अस्पताल में एक ढाई साल की बच्ची इन्फ्लुएंजा-ए के साथ ही एच-1 एन-1 पॉजिटिव आई है। एच-1 एन-1 इन्फ्लुएंजा का सब टाइप है और यह स्वाइन फ्लू को प्रजेंट करता है। बच्ची को दून अस्पताल में भर्ती कर आइसोलेट किया गया है। इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को रिपोर्ट जारी की गई है। वहीं जिले में कोविड की 47 जांच की गई। हालांकि सभी रिपोर्ट निगेटिव है।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सीएस रावत ने बताया कि (Doon hospital) में एक ढाई साल की बच्ची इन्फ्लुएंजा पॉजिटिव पाई गई है। वहीं, दून अस्पताल की रिपोर्ट के मुताबिक बच्ची एच-1 एन-1 पॉजिटिव भी है। बता दें कि इन दिनों बच्चों के साथ ही बुजुर्ग भी इन्फ्लुएंजा-ए, एच-1 एन-1 और एच-3 एन-2 पॉजिटिव आ रहे हैं।

ये भी पढिए : Uttarakhand Weather Update : प्रदेश में अगले सप्ताह तक हो सकती है बारिश और बर्फबारी, कोहरे से राहत मिलने के आसार..

इन्फ्लुएंजा के सब टाइप मरीज के फेफड़ों पर डालते असर – डॉ. गौरव मुखीजा | Girl found influenza positive in Doon hospital

दून अस्पताल के बाल रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर मेजर डॉ. गौरव मुखीजा ने बताया कि बच्चों में इन्फ्लुएंजा की जांच हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हमें बच्चों में एच-1 एन-1, एच-3 एन-1, एच-3 एन-2, एच-1 एन-2 का डर सता रहा है।
यह सभी इन्फ्लुएंजा के सब टाइप है और स्वाइन फ्लू को प्रजेंट करते हैं। हालांकि हर साल बच्चों को सर्दी और जुकाम होता है तो इन्फ्लुएंजा-ए और बी की वजह से होता है। यह घातक नहीं होता है। इसके अलावा इन्फ्लुएंजा के सब टाइप की जांच में बच्चे बहुत कम ही पॉजिटिव आते हैं। इन्फ्लुएंजा के सब टाइप मरीज के फेफड़ों पर असर डालते हैं। इसमें घातक निमोनिया होता है।

इन्फ्लुएंजा के सब टाइप के लक्षण | Girl found influenza positive in Doon hospital

शरीर में दर्द होना
बुखार

बुखार के साथ ठंड लगना

सर्दी होना

ये भी पढिए : Uttarakhand: यहां 66 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा सिग्नेचर ब्रिज..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X