हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

घर बैठे 104 पर कॉल कर डॉक्टर से लें मुफ्त परामर्श। बताइए बीमारी, हासिल करें चिकित्सा सलाह..

Get free consultation from doctor by calling 104 sitting at home. Hillvani News

Get free consultation from doctor by calling 104 sitting at home. Hillvani News

यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं या फिर किसी बीमारी के बारे में डॉक्टर से सलाह-मशवरा करना चाहते हैं तो आपको केवल 104 टोल फ्री नंबर डायल करना होगा। यह नंबर डायल करने के बाद मरीज को सिर्फ रोग के लक्षण बताने होंगे और उसे उपचार के बारे में बता दिया जाएगा। जी हां स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोगियों को यह सुविधा दी जा रही है। इसके तहत विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल कर रोगी घर बैठे भी डॉक्टर से उपचार के बारे में परामर्श कर सकेगा।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में फिर सियासी हलचल तेज! BJP हाईकमान ने सीएम, स्पीकर और अध्यक्ष को किया दिल्ली तलब..

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है। आम लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके लिये सरकार ने 104 एकीकृत हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर शुरू किया है। 24 घंटे संचालित होने वाली इस सेवा से प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति 104 नंबर डॉयल कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, शिकायत व सुझाव साझा कर सकता है। इस नंबर पर कॉल करने पर कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः भर्तियों के लिए बनेगी सख्त नियमावली, युवाओं के साथ नहीं होने देंगे धोखा- मुख्यमंत्री

बताया जा रहा है कि 104 हेल्पलाइन पर सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चिकित्सकीय परामर्श हेतु विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे, जिनसे स्वास्थ्य संबंधी परामर्श हेतु जुड़ सकते हैं। वर्तमान में इस हेल्पलाइन नम्बर पर प्रतिदिन 5000 फोन कॉल दर्ज की जा रही है। बताया जा रहा है कि 104 के माध्यम से एएनएम, जीएनएम द्वारा गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर दी जाने वाली दवाइयां, अस्पताल विजिट, टीकाकरण व टेस्ट सहित डिलीवरी के लिये एम्बुलेंस संबंधी जानकारियां प्रदान की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः सीएम धामी का बड़ा फैसला। पड़ोसी राज्यों से आने वालों पर रहेगी कड़ी नजर, जानें और क्या निर्देश दिए…

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X