हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

आज हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान, दोपहर साढ़े 3 बजे EC करेगी प्रेसवार्ता..

उत्तराखंड सहित उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान आज हो जाएगा। चुनाव आयोग आज दोपहर साढ़े 3 बजे इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। बता दें कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों संग कई दौर की वार्ताएं की हैं और साथ ही सभी चुनावी राज्यों में कोविड-19 की स्थिति का जायजा भी लिया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कुछ नए नियमों की भी घोषणा हो सकती है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बढ़ी सख्ती, एसओपी जारी..

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर चुनाव की घोषणा के साथ ही निर्वाचन आयोग प्रदेश में उसी पल से आचार संहिता भी लगा सकता है। सूत्रों के मुताबिक यूपी में 6 से 8 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है। पंजाब में चुनाव तीन चरण में हो सकते हैं। वहीं मणिपुर में दो और गोवा और उत्तराखंड में एक ही चरण में मतदान करवाए जा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आला अधिकारियों के साथ मीटिंग में पांचों चुनावी राज्यों में कोविड संक्रमण और टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर इनपुट इकट्ठा किए गए थे।

यह भी पढ़ें: रोज टूट रहे रिकॉर्ड, सावधान रहें सतर्क रहें..

कोरोना संकट के बीच कई तरह की तैयारी की जा रही है। ज्यादा बूथ बनाए जा रहे हैं और हर सेंटर पर कोरोना बचाव के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध करवाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने गुरुवार को चुनाव वाले राज्यों में कोरोना के हालात की समीक्षा की थी। इसमें  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और स्वास्थ्य मामलों के जानकार शामिल थे। इसके अलावा चुनाव आयोग ने गृह सचिव अजय भल्ला के साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कानून-व्यवस्था के हालात की समीक्षा भी की थी। इससे पहले चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और गोवा जाकर वहां चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था। वहीं चुनाव आयोग ने मणिपुर में चुनाव तैयारियों का वर्चुअल जायजा लिया था।

यह भी पढ़ें: मतदाता बनने में क्यों पीछे हैं उत्तराखंड की महिलाएं?

कब हुआ था कैसे हुए थे पिछले चुनाव
उत्तर प्रदेश में 2017 में हुए 17वें विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 4 दिसंबर 2016 को किया था। उस साल प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव कराए गए थे। उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा का कार्यकाल 15 मई तक है। पिछले चुनावों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश में इस बार 8 चरणों में मतदान कराए जाएंगें वहीं उत्तराखंड में 1 चरण में और पंजाब में मतदान 3 चरण में कराए जाने की उम्मीद है। कोरोना के मामलों में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है। हालांकि चुनाव आयोग का कहना है कि सभी राजनीतिक दल चाहते हैं कि चुनाव अपने तय समय पर ही कराए जाएं।


Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X