हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

रुद्रप्रयाग : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चेस्ट फिजिशियन तैनात, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज..

0
Chest physician posted in Rudraprayag

Chest physician posted in Rudraprayag : जनपद रुद्रप्रयाग के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में सोनोलॉजिस्ट फिजिशियन की तैनाती के बाद लोगों को शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। अगस्त्यमुनि में चेस्ट फिजिशियन को तैनात किया है। बता दे यहां डॉक्टर की तैनाती की मांग लंबे समय से की जा रही थी। वहीं डॉक्टर की तैनाती के बाद जिले के मरीजों को अगस्त्यमुनि में ही बेहतर इलाज मिल पाएगा। जिसके बाद मरीजों को इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

ये भी पढिए : उत्तराखंड हाईकोर्ट ने रुद्रप्रयाग के जिला जज को उत्पीड़न के आरोप पर किया निलंबित..

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चेस्ट फिजिशियन किया गया तैनात | Chest physician posted in Rudraprayag

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसाईं ने बताया कि शासन ने पूर्व डॉ. अतुल उपाध्याय को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में बतौर चेस्ट फिजिशियन तैनात किया है। उन्होंने अपना कार्यभार ग्रहण कर दिया है। बताया कि चेस्ट फिजिशियन की तैनाती होने से दमा, निमोनिया, सांस व फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के मरीजों को जनपद में ही विशेषज्ञ सेवा मिल पाएगी। चेस्ट फिजिशीयन की तैनाती होने से जहां सांस व फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के उपचार के लिए जनपद के वाशिंदों को अब अन्य शहरों की दौड़ नहीं लगानी होगी।

टीबी मुक्त अभियान को मिलेगी गति | Chest physician posted in Rudraprayag

बता दे कि जिले को टीबी मुक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास जारी है। वहीं कई मामलों में टीबी लक्षणों को छुपाने की प्रवृत्ति के दृष्टिगत ऐसे मामलों के टीबी संक्रमण होने की आशंका बनी रही है। ऐसे में चेस्ट फिजिशियन के पास उपचार के लिए आने वाले मामलों की तत्काल टीबी जांच कर अधिक से अधिक केसों को ढूंढकर उनका उपचार किया जा सकता है, जिससे टीबी मुक्त अभियान को गति मिलेगी। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में स्वास्थ्य सेवाओं की सुदृढीकरण की दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत बीते एक वर्ष में सीएचसी अगस्त्यमुनि में जनरल सर्जन, सोनोलॉजिस्ट की तैनाती की गई, वहीं एक माह पूर्व बाल रोग विशेषज्ञ भी तैनात किया गया है।

ये भी पढिए : रुद्रप्रयाग : ग्राम सभा बड़ासू खोली में हाथी कौथिग का भव्य आयोजन, पांडव नृत्य में सैकड़ों श्रद्धालु हुए शामिल..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X