हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

ध्यान देंः UPI पेमेंट करते समय इन बातों को लेकर रहें सतर्क, वरना हो सकता है भारी नुकसान।

Be careful while making UPI payments. Hillvani News

Be careful while making UPI payments. Hillvani News

UPI Payment: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की बदौलत इन दिनों डिजिटल रूप से पैसा प्राप्त करना और भेजना आसान हो गया है। लेकिन जैसे-जैसे चीजें हमारे लिए आसान हो गई हैं, वैसे ही स्कैमर्स के लिए लोगों को ऑनलाइन ठगना भी आसान होता जा रहा है। वे नई-नई तरकीबें लगाकर लोगों को हानि पहुंचाते हैं। कुछ चीजें हैं जिनका उपयोगकर्ताओं को ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो वे स्कैमर के लिए एक आसान लक्ष्य हो सकते हैं। UPI के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करते समय पांच महत्वपूर्ण बातों की जांच करें, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः UKSSSC: आखिर पकड़ा गया पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड, 3 लाख इनामी 2 सरगना गिरफ्तार..

1- लेन-देन से पहले यूपीआई आईडी सत्यापित (Verify) करें
कोई भी भुगतान करने से पहले, UPI ID को दो बार सत्यापित करें। इसी तरह जब भी आपको पैसा मिल रहा हो तो हमेशा सही UPI ID शेयर करें। इससे आपको गलत लेन-देन से बचने और किसी और को पैसे भेजने में मदद मिलेगी। आप पुष्टि के लिए कम से कम 1 रुपये भेज या प्राप्त कर सकते हैं।
2- कभी भी अपना यूपीआई पिन किसी के साथ साझा न करें
कभी भी अपना 6 या 4 अंकों का UPI पिन किसी के साथ साझा न करें। बैंक के आदमी होने का बताकर स्कैमर्स पिन, ओटीपी, पासवर्ड आदि सहित आपके कार्ड/बैंक खाते का विवरण मांगते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस संवेदनशील जानकारी को कभी भी किसी के साथ साझा न करें।

यह भी पढ़ेंः भर्ती घोटालों पर पीसीसी सदस्य अर्जून सिंह गहरवार की सरकार को चेतावनी..

3- आपके फोन पर हो उचित सुरक्षा
Gpay और PhonePe सहित सभी UPI को यूज करने से पहले आपकी स्क्रीन पर लॉक लगा होना चाहिए। लॉक स्क्रीन के कारण फोन चोरी हो जाने या दुरुपयोग होने की स्थिति में धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है। लॉक स्क्रीन पासवर्ड को बार-बार बदलने का भी सुझाव दिया जाता है।
4- एक से ज्यादा UPI ऐप के इस्तेमाल से बचें
कई UPI ऐप्स का इस्तेमाल करने से कोई फायदा नहीं हो रहा है। इसके बजाय, यह आपको कोई गलती करने की ओर ले जाता है। इसलिए, एक ही UPI आईडी का उपयोग करना बेहतर है।
5- असत्यापित (unverified) लिंक्स पर क्लिक न करें
आप अपने फोन पर एसएमएस, व्हाट्सएप या ईमेल पर धोखाधड़ी के लिंक प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से बचें, जो वेरिफाइड नहीं हैं या फिश लग रहे हैं, बजाय उन्हें डिलीट कर दें।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में मौसम विभाग की चेतावनी! आज से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, अलर्ट जारी।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X