हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

उत्तराखंड में मौसम विभाग की चेतावनी! आज से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, अलर्ट जारी।

Meteorological Department's warning in Uttarakhand. Hillvani News

उत्तराखंड में आज भी मौसम बिगड़ा रहेगा। चार जिलों में अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। नदियों, नालों के किनारे और भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। वहीं आज देहरादून में दिन की शुरुआत हल्की बारिश के साथ हुई। जिससे तापमान मं भी गिरावट दर्ज की गई। वहीं मौसम विभाग ने गुरुवार को सुबह 10:00 बजे का मौसम बुलेटिन जारी करते हुए फिर चेतावनी दी है तथा 17 तारीख को अत्यंत वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है।

यह भी पढ़ेंः नैनी झील पर गंभीर संकट! इतिहास में पहली बार सितंबर में न्यूनतम स्तर पर पहुंचा जलस्तर..

17 सितंबर को रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग पूर्वानुमान के मुताबिक 16 सितंबर को कुमाऊं क्षेत्र और गढ़वाल क्षेत्र के कई जनपदों में भारी बारिश हो सकती है। देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी तथा रुद्रप्रयाग जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त करते हुए कहा कि कहीं कहीं तेज गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। साथ ही मौसम विभाग ने 17 सितंबर को रेड अलर्ट जारी करते हुए कड़ी चेतावनी भी दी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कुमाऊं क्षेत्र के जनपदों में एवं उससे लगे गढ़वाल क्षेत्र के जनपद में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि इसके अलावा देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी तथा रुद्रप्रयाग जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बन रही है।

यह भी पढ़ेंः हाईकोर्ट ने सरकार का आदेश किया निरस्त! DElEd-NIOS अभ्यर्थी दे सकेंगे सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा..

बेहद सतर्कता बरतने की आवश्यकता
मौसम विभाग के अनुसार मौसम विभाग ने 18 सितंबर तक जारी अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि गुरुवार को कुमाऊं क्षेत्र के जनपदों और गढ़वाल क्षेत्र के जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बरसात होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी तथा रुद्रप्रयाग जनपदों में भारी वर्षा की संभावना व्यक्त करते हुए कहीं-कहीं तेज गर्जन आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की है मौसम विभाग का कहना है कि 17 सितंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ अत्यंत भारी वर्षा एवं वे गर्जन और बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है। संवेदनशील इलाकों में मध्यम भूस्खलन होने और चट्टान गिरने के कारण कुछ ऊंचाई वाली जगहों पर सड़कें राजमार्गों में अवरोध उत्पन्न हो सकता है। साथ ही कुछ स्थानों में नदियों और नालों के जलस्तर में उल्लेखनीय वृद्धि तथा कहीं-कहीं बिजली गिरने से जानमाल की हानि होने की संभावना हो सकती है इसलिए 17 सितंबर को बेहद सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः हिमालय क्षेत्र में मिला एक अद्भुत अज्ञात ताल, 6 सदस्यीय ट्रेकिंग दल ने खोजा यह नया ताल..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X