अच्छी खबरः उत्तराखंड की 1114 ग्राम पंचायतों को जल्द मिलेगी फाइबर टू होम से फ्री वाईफाई सुविधा..

0
free wifi facility. Hillvani News

free wifi facility. Hillvani News

उत्तराखंड के 1114 ग्राम पंचायतों के सभी सरकारी कार्यालयों, निकायों में जल्द ही फ्री वाईफाई की सुविधा मिलेगी। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) और बीएसएनएल के बीच करार हो गया है। इसके तहत 3090 फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) कनेक्शन दिए जाएंगे। दरअसल, पिछले साल एफटीटीएच योजना के लिए सरकार ने 50 करोड़ का बजट जारी किया था, लेकिन समय से काम शुरू नहीं हो पाया। 31 मार्च के बाद बजट लैप्स होने से बचाने के लिए सरकार ने इस साल दोबारा यह बजट दे दिया है। आईटीडीए की निदेशक नितिका खंडेलवाल ने बताया कि 50 करोड़ की इस परियोजना के लिए बीएसएनएल के साथ करार किया गया है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः सुबह सुबह यूटिलिटी खाई में गिरी, एक ही परिवार के दो लोगों की मौत एक महिला घायल।

5 सालों तक देखरेख भी बीएसएनएल ही संभालेगा
आईटीडीए की निदेशक नितिका खंडेलवाल ने बताया कि इस योजना के तहत बीएसएनएल प्रदेश की 1114 ग्राम पंचायतों में एफटीटीएस सेवा देगा। इसके दायरे में उस ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी संस्थानों से लेकर पंचायत घर तक शामिल होंगे। इन सभी जगहों पर फ्री वाईफाई की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि सालभर में बीएसएनएल की ओर से इन गांवों में 3090 कनेक्शन दिए जाएंगे। साथ ही अगले पांच सालों तक इनकी देखरेख भी बीएसएनएल ही संभालेगा।

यह भी पढ़ेंः आज रचा गया इतिहास। दून से दिल्‍ली को चली वंदे भारत ट्रेन, पढ़ें किराया-टाइम-स्‍टॉपेज। कई ट्रेनों का समय बदला..

पूर्व में पूरा नहीं कर पाया था बीएसएनएल प्रोजेक्ट
भारत नेट-1 के तहत जिन ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का काम बीएसएनएल को दिया गया था, उसे तय समय में वह पूरा नहीं कर पाया था। हालात ये हैं कि तब का अटका हुआ काम आज तक बीएसएनएल पूरा नहीं कर पाया। ऐसे में उसे एफटीटीएच का काम देने पर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि आईटीडीए निदेशक नितिका खंडेलवाल का कहना है कि नियमों के हिसाब से बीएसएनएल को ही ये काम दिया जा सकता था।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड के 6 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का आरेंज अलर्ट, सतर्क रहने की सलाह…

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X