हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

Weather Alert: 5 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, सतर्क रहने के निर्देश..

उत्तराखंड: मानसून सितंबर माह में भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश से भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं सामने आ रही हैं तो वहीं मैदानी क्षेत्र में भी नदियों और नालों के उफान में आने से आसपास के इलाकों में खतरा बढ़ गया है। मानसून जाते जाते भी कहर बरपा रहा है। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र ने पूर्वानुमान जताया है कि देहरादून और नैनीताल सहित पांच जिलों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। राज्य में कहने को मानसून अब ढलान की तरफ जा रहा है। लेकिन आसमानी आफत का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

Read More- आतंक: मासूम को घर से उठा ले गया गुलदार, गांव में फैली दहशत..

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र ने पूर्वानुमान जताया है कि 20 सितंबर से 25 सितंबर तक देहरादून के अलावा पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ के कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने इन जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि बाकी जनपदों में भी गरज के साथ कहीं-कहीं तेज बौछार पड़ने की आशंका है। बारिश के चलते चारधाम यात्रियों को मार्ग की बाधाओं के अलावा मौसम की दुश्वारियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

Read More- Big Breaking: तड़के सुबह फटा बादल, भारी नुकसान की आशंका। देखिए वीडियो..

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले हफ्ते में लगभग हर दिन बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड में इस बार मानसून ठीकठाक मेहरबान रहा है। फिलहाल अभी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई गई है। उत्तराखंड की ऊंची पहाड़ियों, चारधाम क्षेत्र, पिथौरागढ़ और मुनस्यारी इलाके में हल्की बर्फबारी मौसम को सर्द बना सकती है। वहीं राजधानी दून व आसपास के इलाकों में एक या दो दौर की भारी बारिश हो सकती है।

Read More- Breaking: गंगा में बहे दून के दो युवक, सर्च ऑपरेशन जारी..

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद देहरादून जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आपदा की खबर मिलने पर तत्काल राहत कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही उप जिलाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में रहने और क्षेत्रीय लेखपालों से जानकारियां हासिल करने की हिदायत दी है। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन में लापरवाही मिलने पर संबंधित विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है। राजधानी दून व आसपास के इलाकों में रविवार को दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन देर शाम कई इलाकों में भारी बारिश भी हुई।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X