हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

जब फ़िल्म के फ्लॉप होने की वजह से ऋषि कपूर को मिली थी सबसे बड़ी हिट..

0

अभिनेता ऋषि कपूर अब हमारे बीच नहीं हैं, यह हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। उनकी जिंदगी के कई ऐसे रोचक किस्से हैं, जो बॉलीवुड के गलियारों में खूब सुने जा सकते हैं। इनमें से कुछ का जिक्र उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘खुल्लम खुल्ला: ऋषि कपूर अनसेंसर्ड’ में किया था, जो मीना अय्यर ने लिखी और हार्पर कॉलिन्स ने प्रकाशित की है। ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में 1970 में अपने पिता की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से डेब्यू किया था। इस फिल्म में ऋषि ने अपने पिता के बचपन का किरदार निभाया था। लेकिन ऋषि कपूर 1973 में आई फिल्म बॉबी से लोकप्रिय हुए।

मिला बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड
बॉबी फिल्म में उनके अपोजिट डिंपल कपाड़िया थीं। इस फिल्म के लिए उन्हें ‘बेस्ट एक्टर’ का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था। 90 के दशक में ऋषि कपूर की इमेज रोमांटिक हीरो की रही। चॉकलेटी लुक होने के कारण लड़कियां उन पर फिदा रहती थीं। बतौर सोलो लीड उन्होंने करीब 51 फिल्मों में अभिनय किया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऋषि कपूर को फिल्म बॉबी किन कारणों के चलते ऑफर की गई थी। आज हम आपको बताते हैं कि ये बड़ी हिट फिल्म ऋषि कपूर की झोली में कैसे आई।

कैसे मिली पहली हिट फिल्म बॉबी
1970 में बनी रिलीज हुई सबसे बड़ी फिल्म मेरा नाम जोकर राज कपूर की सबसे बड़ी फिल्म थी। इस फिल्म को बनने में 6 साल का समय लगा था। और यह फिल्म उस समय की सबसे महंगी फिल्मों से एक थी। एक्टर डायरेक्टर प्रोड्यूशर राज कपूर की मेरा नाम जोकर उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था। इस फिल्म में ऋषि कपूर ने डेब्यू किया था। उन्होंने राज कपूर के यंग वर्जन का किरदार निभाया था। हालांकि, बाद में इस फिल्म को कल्ट क्लासिक के तौर पर कंसीडर किया गया। लेकिन राज कपूर की ये फिल्म दुर्भाग्यपूर्ण ऑडियंस पर अपना जादू नहीं चला सकी। और बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई। और ऋषि कपूर को गहरा सदमा पहुंचा।

राज कपूर के आर्थिक हालत नहीं थे अच्छे
फिल्म भले ही फ्लॉप हो गई लेकिन ऋषि कपूर के अभिनय को काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म में सिमी ग्रेवाल के साथ उनके सीन काफी चर्चित हुए थे। इस फिल्म में अभिनय के बाद ऋषि कपूर की चर्चा शुरू हो गई थी। ऐसा कहा जाता है कि राज कपूर ने बेटे ऋषि कपूर को लॉन्च करने के लिए ‘बॉबी’ बनाई थी, लेकिन ऋषि कपूर ने एक बार कहा था कि ‘मेरा नाम जोकर’ के फ्लॉप हो जाने के बाद राज कपूर की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी और वे किसी बड़े स्टार को फिल्म के लिए साइन कर सकते थे।

राजेश खन्ना थे पहली पसंद
बॉबी फिल्म में पहले ऋषि कपूर की कास्ट‍िंग से पहले इस फिल्म में राजेश खन्ना को कास्ट किया जाना था। आखिरकार, उन्होंने मुझे और डिंपल कपाड़िया को लिया और फिल्म हिट हो गई। और कपूर खानदान का सारे नुकसान की भरपाई हो गई। कहा जाता है कि ‘बॉबी’ का वह सीन जिसमें ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया पहली बार मिलते हैं, वह नर्गिस और राज कपूर की पहली मुलाकात पर आधारित था।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X