हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

दून अस्पताल में दो बच्चे एच1एन1 पॉजिटिव, आइसोलेट कर किया जा रहा इलाज..

0
Two children H1N1 positive in Doon Hospital

Two children H1N1 positive in Doon Hospital : जिले में इन्फ्लुएंजा-ए के मरीज लगातार पॉजिटिव आ रहे हैं। इन मरीजों में इन्फ्लुएंजा-ए के सब-टाइप की जांच की जा रही है तो अधिकतर मरीजों की एच1एन1 रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। जो स्वाइन फ्लू को प्रजेंट करता है। वहीं दून अस्पताल में एच1एन1 पॉजिटिव दो (Doon Hospital) बच्चे भर्ती हैं। इन बच्चों को आइसोलेट कर इलाज किया जा रहा है।
दून अस्पताल के बालरोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर मेजर डॉ. गौरव मुखीजा ने बताया कि दोनों बच्चों की इन्फ्लुएंजा-ए की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी इसके बाद दोनों बच्चों में इन्फ्लुएंजा-ए के सब टाइप की जांच की गई। इसमें दोनों बच्चों में एच1एन1 सब-टाइप पॉजिटिव पाया गया। जो स्वाइन फ्लू को प्रजेंट करता है। इन्फ्लुएंजा-ए के पॉजिटिव मरीजों में सब-टाइप की जांच की जाती है ताकि मरीज को चिह्नित कर दूसरों में फैलने से बचाया जा सके। यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैल सकता है।

ये भी पढिए : मौसम विभाग ने हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में कोहरा छाने का ऑरेंज अलर्ट किया जारी..

सीजनल इन्फ्लुएंजा की श्रेणी में रखा एच1एन1 संक्रमण | Two children H1N1 positive in Doon Hospital

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सीएस रावत ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एच1एन1 संक्रमण को सीजनल इन्फ्लुएंजा की श्रेणी में रखा है। यह संक्रमण किसी पशु से नहीं व्यक्ति में फैलता है। यह मनुष्य से मनुष्य में फैलने वाला संक्रमण है। यह संक्रमण खांसी-जुकाम जैसे संक्रमण की तरह फैलता है। इस वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है।

इन सावधानियां से बचा जा सकता है | Two children H1N1 positive in Doon Hospital

कहीं भी न थूकें। खांसते-छींकते समय मुंह पर कपड़ा या रूमाल रखें। भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें। गर्म कपड़े पहने रहें। यदि किसी को सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण हों तो घर पर आराम करें। मास्क पहनें। डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करें। हाथ, मुंह और शरीर की सफाई का ध्यान रखें।

ये भी पढिए : उत्तराखंड के छात्रों को अब होम्योपैथिक की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X