हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

मदमहेश्वर व तुंगनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि कल होगी तय, नव निर्मित मदमहेश्वर के पुष्पक विमान के भी करें दर्शन..

ऊखीमठ। लक्ष्मण नेगी: पंच केदारों में द्वितीय केदार के नाम से विश्व विख्यात भगवान मदमहेश्वर तथा तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ धामों के कपाट खोलने तथा चल विग्रह उत्सव डोलियों के शीतकालीन गद्दी स्थलों से हिमालय रवाना होने की तिथि कल वैशाखी पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थलों में पंचाग गणना के अनुसार घोषित की जायेगी तथा ऊखीमठ में लगभग 100 वर्षों बाद भक्तों को भगवन बूढा़ मदमहेश्वर के नव निर्मित पुष्पक विमान के दर्शन होगें। जानकारी देते हुए मन्दिर समिति अधिकारी यदुवीर पुष्वाण ने बताया कि पंच केदारों में द्वितीय केदार के नाम से विश्व विख्यात भगवान मदमहेश्वर के कपाट खोलने तथा चल विग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि कल वैशाखी पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थल ओकारेश्वर मन्दिर में पंचाग गणना के अनुसार विद्वान आचार्यों, मन्दिर समिति के अधिकारियों तथा हक – हकूधारियों की मौजूदगी में घोषित की जायेगी। उन्होंने बताया कि कल वैशाखी पर्व पर लगभग सौ वर्षों बाद भक्तों को भगवान बूढा़ मदमहेश्वर के नव निर्मित पुष्पक विमान के दर्शन होंगे।

Photo- सौ वर्षों बाद भगवान बूढा़ मदमहेश्वर का नव निर्मित पुष्पक विमान

यह भी पढ़ें: क्या उत्तराखंड में खत्म होगी कांग्रेस? पार्टी में बगावत के सुर बुलंद, सोशल मीडिया यह चर्चा आम…

मन्दिर समिति अधिकारी यदुवीर पुष्वाण ने बताया कि भगवान बूढा़ मदमहेश्वर के पुष्पक का निर्माण आज से लगभग सौ वर्ष पूर्व तत्कालीन रावल नीलकंठ महाराज की प्रेरणा से हुआ था तथा सौ वर्ष की अवधि गुजर जाने के बाद वर्तमान प्रधान पुजारी डॉ. केदार लिंग के सहयोग से भगवान बूढा़ मदमहेश्वर के नये पुष्पक विमान का निर्माण किया गया है। इसलिए वैशाखी पर्व पर स्थानीय श्रद्धालु भगवान बूढा़ मदमहेश्वर के नव निर्माण पुष्पक विमान के दर्शन करेगें। वहीं दूसरी ओर जानकारी देते हुए तुंगनाथ धाम के प्रबन्धक बलवीर सिंह नेगी ने बताया कि पंच केदारों में तृतीय केदार के नाम से विश्व विख्यात भगवान तुंगनाथ के कपाट खोलने तथा चल विग्रह उत्सव डोली के मक्कूमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि कल वैशाखी पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थल मक्कूमठ में पंचाग गणना के अनुसार विद्वान आचार्यों, मन्दिर समिति के अधिकारियों व हक – हकूधारियों की मौजूदगी में घोषित की जायेगी।           

यह भी पढ़ें: गर्मियों के लिए रामबाण है पुदीना, बनाएं ये 5 खास ड्रिंक्स। कई समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा..

सदस्यीय दल कल होगा केदारनाथ रवाना।  
श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मन्दिर समिति का 14 सदस्यीय दल एडवास दल कल ऊखीमठ से केदारनाथ धाम के लिए रवाना होगा तथा दल आगामी 6 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा व्यवस्थाओं में जुट जायेगा। मन्दिर समिति से मिली जानकारी के अनुसार कल ऊखीमठ से केदारनाथ धाम के लिए रवाना होने वाले एडवास दल में सहायक अभियन्ता 1, फार्मसिस्ट 1, भण्डार प्रभारी 1, अवर अभियन्ता 1, वर्क सुपरवाइजर 1, विधुतकर्मी 3, स्वयं सेवक 5 तथा सफाई कर्मचारी 1 शामिल है। एडवास दल केदारनाथ धाम पहुंचकर आगामी 6 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा व्यवस्थाओं में जुट जायेगा।

यह भी पढ़ें: गढ़वाल राइफल्स में इन पदों पर निकली भर्ती, दसवीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई। पढ़ें पूरी जानकारी..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X