हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

देवभूमि के सपूत पुरूषोत्तम जोशी को मिलेगा सहरानीय सेवा पदक..

देवभूमि उत्तराखंड के वाशिंदे अपने बुलंद हौसलों के दम पर देश-विदेश में राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं। अगर बात देशसेवा की करें तो उत्तराखंड के लोगों के देश प्रेम से हर कोई वाकिफ हैं। जब भी देश या समाज पर कोई संकट आया है तो देवभूमि के सपूतों ने अपनी वीरता और साहस से उसका डटकर सामना किया है और मां भारती का गौरव बढ़ाया है। इसके लिए देवभूमि के ऐसे वीर सपूतों को अनेक सम्मानों से भी नवाजा गया है, जिसमें वीरता पदक सहित सैनिकों को दिए जाने वाले न जाने कितने पुरस्कार सम्मिलित हैं। आज हम आपको राज्य के एक ऐसे ही वीर बहादुर बेटे से रूबरू कराने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस में बवाल। कुछ सीटों पर बदल सकती है अपने प्रत्याशी- सूत्र

हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जनपद के मूल निवासी सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट पुरुषोत्तम जोशी की.. जिनका चयन सराहनीय सेवा पदक के लिए हुआ है। आपको बता दें कि पुरूषोत्तम जोशी को यह पुरस्कार कल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिया जाएगा। उनकी इस उपलब्धि से पूरे क्षेत्र व परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है। मूल रूप से राज्य के पिथौरागढ़ जिले के जाजरदेवल निवासी पुरुषोत्तम जोशी पुत्र स्व. लीलाधर जोशी सीआरपीएफ में डिप्टी कमांडेंट के पद पर कार्यरत हैं। वर्तमान में उनकी पोस्टिंग महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में स्थित सीआरपीएफ के केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान में है तथा उनका परिवार हल्द्वानी की इंदिरा कालोनी, कठघरिया में रहता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना अपडेटः आज उत्तराखंड में हुई 6 लोगों की मौत। जानें देश प्रदेश का हाल..

आपको बता दें कि डिप्टी कमांडेंट पुरूषोत्तम जोशी को इससे पहले सीआरपीएफ के स्थापना दिवस 27 जुलाई 2020 को उत्कृष्ट सेवा पदक के लिए भी सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2012 में उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा वीरता पदक से भी सम्मानित किया गया है। उस समय वीरता पदक पाने वाले वह उत्तराखंड के पहले सीआरपीएफ अधिकारी बने थे। डिप्टी कमांडेंट को यह वीरता पदक एक नक्सली महिला को ढेर कर दो घायलों को सुरक्षित बचाने एवं 25 अन्य नक्सलियों को पकड़ने के लिए दिया गया था। वीरता पदक के साथ-साथ इनको क‌ई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: देहरादून में कल 26 जनवरी को रहेगा ट्रैफिक डायवर्ट, देखें रूट प्लान..


Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X