हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

केदारनाथ: PM MODI के संभावित दौरे को लेकर तैयारियां तेज, प्रशासन और बोर्ड तैयारियों में जुटा..

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में आदि गुरु शंकराचार्य का समाधि स्थल बनकर तैयार है। अगले महीने संभावित पीएम मोदी का केदारनाथ धाम का दौरा प्रस्तावित है। उम्मीद की जा रही है कि आदि गुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल का प्रधानमंत्री उदघाटन करेंगे। समाधि स्थल का निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम में दो वर्षों से आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल का निर्माण कार्य चल रहा है। पिछली बार जब पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे थे तो उन्होंने ही शंकराचार्य समाधि स्थल निर्माण करने की घोषणा की थी। अब शंकराचार्य का समाधि स्थल बनकर तैयार है। कर्नाटक से बनकर केदारनाथ पहुंचाई गई आदि गुरु शंकराचार्य की मूर्ति भी गद्दीस्थल में स्थापित की गई है। गद्दीस्थल का निर्माण अंतिम चरण में है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: 6 नवंबर को बंद होंगे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट, ये रहे उत्सव डोली के कार्यक्रम..

बता दें कि साल 2013 की आपदा में केदारनाथ धाम स्थित आदि गुरु शंकराचार्य का समाधि स्थल भी तबाह हो गया था। जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ पहुंचे थे तो उन्होंने समाधि स्थल निर्माण की घोषणा की थी। जिस पर कार्य भी शुरू हुआ और अब कार्य अंतिम दौर में है। समाधि स्थल को हाईटेक तरीके से बनाया जा रहा है। केदारनाथ धाम पहुंचने वाले भक्त समाधि स्थल की परिक्रमा भी कर पाएंगे। पीएम के केदारनाथ आगमन को लेकर प्रशासन स्तर पर भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रशासन ने केदारनाथ धाम यात्रा से जुड़े विभिन्न विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। साथ ही समय पर तैयारियां पूर्ण करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: प्रत्येक जनपद के 2 उत्पादों को मिलेगी पहचान, धामी सरकार ने शासनादेश किया जारी..

देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के श्री केदारनाथ धाम दर्शन के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए देवस्थानम बोर्ड भी अपने स्तर से तैयारियों में जुटा है। मंदिर सौंदर्यीकरण, साज सज्जा, दर्शन ब्यवस्था आदि ब्यवस्थाओं पर कार्य हो रहा है‌। इसी संदर्भ में आयुक्त गढ़वाल एवं देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने जिला प्रशासन एवं देवस्थानम बोर्ड को निर्देशित किया है तथा देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. डी. सिंह को जिम्मेदारी दी गयी है। केदारनाथ में सरकारी तंत्र सक्रिय हो गया है जिलाधिकारी मनुज गोयल कई दौर की बैठकें कर चुके है। उपजिलाधिकारी जितेंद्र वर्मा ने बताया कि सभी विभागों को सैक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन 7 आदतों को बना लें अपना दोस्त, रोज-रोज नहीं लेनी पड़ेगी BP की दवा..

मुख्य बिंदु
1- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के केदारनाथ धाम के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर देवस्थानम बोर्ड तैयारियों में जुटा।
2- चारों धामों में यात्रा निरंतर चल रही है। मौसम सर्द हुआ।
3- श्री बदरीनाथ धाम, श्री केदारनाथ धाम, श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री धाम में तापमान घटा लेकिन मौसम सामान्य।
4- केदारनाथ मुख्य मार्गों सहित हैलीपेड से बर्फ हटायी गयी, निकटवर्ती पहाड़ियों पर बर्फ जमी हुई है।
5- केदारनाथ में मौसम सामान्य एवं अनुकूल है। दिन में मध्यम धूप। तीर्थयात्री मौसम से उत्साहित।
6- ऋषिकेश चारधाम बस टर्मिनल एवं हरिद्वार बस अड्डे से तीर्थयात्री चारधाम को लगातार प्रस्थान कर रहे हैं। हेल्प डेस्क एवं कोविड जांच केंद्र चल रहा।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X