हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

पहली बार PMO से होगी केदारनाथ यात्रा की मॉनीटरिंग, प्रधानमंत्री मोदी देखेंगे लाइव प्रसारण..

0
Hillvani News-PM Modi will watch live telecast of Kedarnath Yatra

Hillvani News-PM Modi will watch live telecast of Kedarnath Yatra

उत्तराखंडः प्रदेश में चारधाम यात्रा का आगाज 3 मई से होने वाला है तो वहीं 6 मई से केदारनाथ धाम यात्रा शुरू होने वाली है। 6 मई को शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा का आगाज इस बार कुछ अलग अंजाद में होगी। केदारनाथ यात्रा की मॉनीटरिंग इस बार सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से होगी। जानकारी के मुताबिक इस बार प्रधानमंत्री केदारनाथ न पहुंचकर खुद अपने कार्यालय से केदारनाथ यात्रा का लाइव प्रसारण देखेंगे। मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और जिलाधिकारी भी अपने कार्यालय से यात्रा व्यवस्थाओं का आंखों देखा हाल जान सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड: श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, महिला की दर्दनाक मौत। महिलाओं बच्चों समेत 12 लोग घायल…

केदारनाथ से सोनप्रयाग तक लगे हैं 10 हाई फ्रीक्वेंसी आईपी कैमरा
केदारनाथ से रुद्रप्रयाग और देहरादून से पीएमओ को इंटीग्रेटेड नेटवर्क से इस यात्रा को लिंक किया जा रहा है। यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री कार्यालय से केदारनाथ यात्रा को लाइव देखा जाएगा और इस बार बाबा केदारनाथ की यात्रा को स्वयं प्रधानमंत्री मोदी अपने कार्यालय से देखेंगे। यात्रा के लाइव प्रसारण और मॉनीटरिंग के लिए स्वान और एनआईसी ने केदारनाथ से सोनप्रयाग के बीच 10 हाई फ्रीक्वेंसी आईपी कैमरा लगाए हैं। इन कैमरा के जरिये पूरे केदारनाथ सहित 17 किमी पैदल रास्ते के हर हिस्से पर नजर रखी जाएगी। सोनप्रयाग से रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी कार्यालय को रेडियो फ्रीक्वेंसी से लिंक किया गया है।

यह भी पढ़ेंः जिलाधिकारी ने प्रधान को तीसरी संतान होने पर किया था पदमुक्त, अब हाईकोर्ट ने किया बहाल…

एलईडी के माध्यम से रहेगी यात्रा पर नजर
जिलाधिकारी कार्यालय और यात्रा कंट्रोल रूम में लगी एलईडी के माध्यम से केदारनाथ यात्रा पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं जिला कार्यालय रुद्रप्रयाग से सचिवालय को इंटीग्रेटेड नेटवर्क और पीएमओ कार्यालय को एनआईसी इंटीग्रेड से लिंक कर यात्रा को लाइव देखा जा सकेगा। वहीं, यात्रा मार्ग पर व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों के साथ वीडियो व ऑडियो कॉलिंग से संवाद भी होगा।

यह भी पढ़ेंः चुनौतीः चारधाम यात्रा की राह में 40 से अधिक डेंजर जोन, जानें किस धाम की राह में कितनी बाधाएं..

ड्रोन कैमरे से पहले ही प्रधानमंत्री ले चुके जायजा
केदारनाथ पुनर्निर्माण के तहत हो रहे कार्यों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ड्रोन कैमरा के जरिये लाइव निरीक्षण कर चुके हैं। वर्ष 2018 और 2019 में मोदी ने ड्रोन कैमरे के जरिये शंकराचार्य समाधिस्थल, सरस्वती नदी पर निर्मित आस्था पथ और मंदिर परिसर के विस्तार कार्यों का ड्रोन कैमरा से निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्य सचिव उत्पल कुमार से बातचीत करते हुए कार्यों के बारे में जानकारी ली थी।

यह भी पढ़ेंः देखें वीडियो: बिजली संकट पर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी का बेतुका बयान, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल…

वहीं सीनियर इंजीनियर नीरज वशिष्ठ का कहना है कि केदारनाथ यात्रा को पीएमओ कार्यालय से भी लाइव देखा जा सकेगा। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। आईपी कैमरा चिह्नित स्थानों पर स्थापित कर दिए गए हैं। साथ ही सोनप्रयाग से रुद्रप्रयाग, देहरादून और पीएमओ कार्यालय को लिंक करने की प्रक्रिया चल रही है। रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिये जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग से होगा संपर्क।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में बनेगा देश का पहला GI बोर्ड, CM ने की घोषणा। स्थानीय उत्पादों को मिलेगा GI टैग। जानें क्या है जीआई टैग?

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X