हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

मुख्यमत्री धामी ने किया 10वीं-12वीं के टॉपर्स को सम्मानित, कही यह बात..

0
Chief Minister Pushkar Singh Dhami. Hillvani News

Chief Minister Pushkar Singh Dhami. Hillvani News

आज देहरादून में प्रदेश के मेधावी छात्र सम्मान समारोह 2023 आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम देहरादून में सर्वे चौक स्थित आईआरडीटी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं के मेधावियों को सीएम पुष्कर सिंह धामी सम्मानित किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत भी मौजूद रहे। सीएम धामी ने कहा कि छात्रों का सम्मानित करते हैं तो इससे बच्चों का हौसला बढ़ता है। कहा कि मुझे हर्ष हो रहा है कि मैं प्रदेश के मेधावियों से मिल रहा हूं। पहले के समय में बेहद ही कम बच्चों की प्रथम श्रेणी आती थी। आज मैं आश्चर्यचकित हूं कि हमारे बीच इतने होनहार हैं। लाइफ में सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता और प्रयास का कोई विकल्प नहीं होता। प्रयास ही एकमात्र माध्यम है सफलता पाने का। शिक्षा में भक्ति जैसी भावना होनी चाहिए। जीवन में अहंकार न पालें। ये ना सोंचें कि हमने 95 फीसदी इससे ज्यादा अंक हासिल कर लिए तो आगे पढ़ने की जरूरत नहीं। आप लगातार प्रयास करें और इससे ज्यादा आगे बढ़ें। आप जिस क्षेत्र में जाएं पूरी लगन से काम करें।

यह भी पढ़ेंः World Hepatitis Day: हेपेटाइटिस से बचना है तो ना करें ऐसी लापरवाही, पढ़ें बचाव के उपाय

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने सबसे पहले 10वीं के टॉपर्स सुशांत चंद्रवंशी, आयुष सिंह रावत, रोहित पांडे, शिल्पी और शौर्य को सम्मानित किया। इसके बाद 12वीं की टॉपर्स तनु चौहान, हिमानी और राज मिश्रा को सम्मानित किया। इसके साथ ही प्रत्येक जिले के 10वीं और 12वीं के टॉपर छात्र-छात्राओं को को भी सम्मानित किया। मुख्यमत्री धामी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप जिस भी क्षेत्र में आगे जाएं उस क्षेत्र के नेता बनें। यानी उस क्षेत्र में नेतृत्व करें। इससे अन्य छात्रों को भी आपसे प्रेरणा मिलेगी। कहा आप देश का भविष्य हैं। जो ये अमृतकाल है इसे आगे बढ़ाने का काम आप ही करेंगे। सरकार आपकी सहायता के लिए खड़ी है। आपको बता दें कि सम्मान समारोह की पूर्व संध्या पर छात्रों व उनके परिजनों के लिए सीएम अवास पर रात्रिभोज का आयोजन किया गया था। जिसमें अपने जीवन में पहली बार सीएम आवास पर कदम रखने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं के चेहरों पर उत्साह व उल्लास की झलक दिखी। मुख्यमंत्री ने बच्चों के पास जाकर उनसे बातचीत भी की।

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री धामी का एक्शन.. उप निबंधक रामदत्त मिश्रा को किया निलंबित, जानें क्यों?

शिक्षामंत्री धनसिंह रावत ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि यह मुख्यमंत्री की अच्छी पहल है कि उन्होंने टॉपर बच्चों को अपने आवास पर रात्रिभोज दिया। इस दौरान बच्चों ने उनसे संवाद में 21 सवाल भी पूछे। बच्चों के लिए सरकार चार छात्रवृत्ति योजना चला रही है। पहले केवल श्रीदेव सुमन और डॉ. सेवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति योजना ही थी। इसें कम ही बच्चों को फायदा मिलता था। लेकिन अब सरकार ने मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। जिससे इसमें हजारों बच्चों को फायदा होगा। वहीं मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि सरकार ग्रीष्मकालीन छुट्टी कम कर अपदा के समय 10-12 छुट्टी बढ़ाने पर विचार कर रही है। जल्द ही इसका प्रस्ताव कैबिनेट में आएगा। इसके लिए शिक्षा संघ को भी वार्ता के लिए बुलाया गया है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः जमीन से 150 फुट ऊपर अटक गई रोपवे ट्रॉली, 12 यात्रियों की अटकी सांसें..

12वीं के स्टेट टॉपर्स
1 – जसपुर के आरएलएस चौहान एसवीएमआई कॉलेज (यूएस नगर) की तनु चौहान ने 97.60% अंकों के साथ प्रदेश में टॉप किया था।
2- राजकीय कन्या इंटर कॉलेज चिन्यालीसौण उत्तरकाशी हिमानी ने प्रदेश की वरीयता सूची में 97% अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
3- एसवीएम इंटर कॉलेज सितारगंज ऊधमसिंह नगर के राज मिश्रा ने प्रदेश की वरीयता सूची में 96.60% अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है।
10वीं के स्टेट टॉपर
1- बीएचएसवीएम कंडीछाम टिहरी गढ़वाल के सुशांत चंद्रवंशी ने 99 प्रतिशत अंकों के साथ किया था टॉप।
2-एसवीएमआईसी आवास-विकास ऋषिकेश के आयुष सिंह रावत, 98.80 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
2-एसवीएमआईसी रुद्रपुर के रोहित पांडे , 98.80 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
3- बीएचएसवीएम कंडीछाम टिहरी गढ़वाल की शिल्पी 98.60 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।
3- तुलाराम राजाराम सरस्वती विद्या मंदिर काशीपुर के शौर्य 98.60 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड PCS-J की मुख्य परीक्षा को लेकर अपडेट, इस तिथि को जारी होंगे प्रवेश पत्र। पढ़ें..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X