हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

एक दिवसीय दौरे पर रुद्रप्रयाग पहुंचे कैंबिनेट मंत्री धन सिंह, शिक्षा मंत्री ने कहा..

0
Cabinet Minister Dhan Singh reached Rudraprayag. Hillvani News

Cabinet Minister Dhan Singh reached Rudraprayag. Hillvani News

प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, सहकारिता, उच्च शिक्षा, विद्यालयी शिक्षा एवं संस्कृति शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत एक दिवसीय रुद्रप्रयाग जनपद भ्रमण पर पहुंचे। जनपद आगमन पर शिक्षा मंत्री का मुख्य शिक्षा अधिकारी व प्रधानाचार्य ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग में आंवले के पौध का रोपण किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में हरेला पर्व के अवसर पर पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है जिससे कि कम हो रहे जल स्रोतों के संरक्षण एवं संवर्द्धन की दिशा में वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें छात्र-छात्राओं को भी पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए प्रेरित एवं जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने सभी से अपेक्षा की है कि प्राकृतिक जल स्रोतों एवं जल धाराओं के संरक्षण के लिए जो भी वृक्ष लगाए जा रहे हैं उनकी भी सुरक्षा की जिम्मेदारी सभी को लेनी जरूरी है जिससे कि हम अपनी धरा को हरा-भरा कर पर्यावरण को संरक्षित कर सकें।

यह भी पढ़ेंः दर्दनाक हादसाः कार में जिंदा जले चार बुजुर्ग, दो महिलाएं और दो पुरुष थे कार में सवार। पसरा मातम..

कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने यह भी कहा कि पर्यावरण के संरक्षण व संवर्द्धन के लिए बच्चों के लिए पाठ्यक्रम में लाया जा रहा है। साथ ही सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से एक वृक्ष अवश्य लगाएं तथा सभी शिक्षकों व स्टाफ अनिवार्य रूप से एक वृक्ष लगाते हुए उसका संरक्षण एवं संवर्द्धन अवश्य करें। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने की दिशा में सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है तथा शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए आठ हजार शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। इसके साथ ही चतुर्थ श्रेणी के 2500 पदों पर भी भर्ती की जाएगी। साथ ही 4500 शिक्षकों का स्थानातंरण किया गया है तथा उनके द्वारा दिए गए विकल्प के आधार पर शिक्षकों का स्थानातंरित किया गया है। उन्होंने कहा कि मानव संपदा पोर्टल बनाया जा रहा है जिसमें शिक्षक अपने अवकाश सुविधा, चरित्र प्रविष्टि, पदोन्नति आदि के लिए अब पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत एवं समस्याएं दर्ज करा सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री धामी पहुंचे आपदा कंट्रोल रूम, अधिकारियों को दिए निर्देश। जानें यात्रा मार्गों की स्थिति..

इस अवसर पर मंत्री द्वारा विद्यालय में कार्यरत अध्यापकों एवं रिक्त पदों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की गई तथा छात्राओं से भी उन्हें उपलब्ध कराई जा रही किताबों, ड्रेस, बस्ता, जूते आदि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर प्रभारी प्रधानाचार्य ममता रावत ने अवगत कराया कि विद्यालय में वर्तमान समय में प्रवक्ता के तीन पद रिक्त हैं। छात्राओं द्वारा अवगत कराया गया कि उन्हें किताबें, ड्रेस, बस्ता, जूते आदि उपलब्ध कराए गए है। साथ ही मिडडे मील भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत अमरदेई शाह, विधायक भरत सिंह चौधरी, जिलाध्यक्ष भाजपा महावीर सिंह पंवार, मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र जोशी, भूपेंद्र भंडारी, पूर्व सभासद अजय सेमवाल, प्रधान मयकोटी अमित प्रदाली, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सिमल्टी, शिक्षा अधिकारी (बेसिक) जितेंद्र सक्सेना, शिक्षक अंजू बिष्ट, सुषमा चौधरी, गार्गी नैनवाल सहित अन्य शिक्षिकाएं, कर्मचारी एवं छात्राएं मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंः महादेव को प्रसन्न करने के लिए उत्तराखंड के इस मंदिर में रावण ने दी थी अपने नौ सिरों की आहुति..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X