हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

उत्तराखंड के शराबियों ने बनाया रिकॉर्ड, NFHS में हुआ खुलासा। यहां के पुरुष शराब पीने में सबसे आगे..

उत्तराखंड नशे के लिए बदनाम है। लोगों में शराब समेत दूसरे नशीले पदार्थों की लत बढ़ रही है, इस बीच उत्तराखंड ने एक और शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया है। उत्तर भारत में उत्तराखंड के पुरुष शराब के सेवन में सबसे आगे हैं। देवभूमि उत्तराखंड के नाम कई रिकॉर्ड हैं लेकिन एक सर्वे में एक ऐसे रिकॉर्ड का खुलासा हुआ जो बेहद चिंताजनक भी है। इसका खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में हुआ है। हालांकि राहत  की वाली बात ये है कि यहां की महिलाएं नशे की लत से दूर हैं। उत्तराखंड में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या मात्र 0.1 फीसदी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: यहां चट्टान खिसकने से यातायात पूरी तरह बाधित, चारधाम यात्रा पर पड़ेगा असर..

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में शराब पीने को लेकर हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर भारत में उत्तराखंड के पुरुष सबसे ज्यादा शराब पीते हैं। राहत की बात यह है कि राज्य में ऐसी महिलाओं की संख्या मात्र 0.1 फीसदी है। महिलाओं के इस शौक के मामले में उत्तर भारत में लद्दाख सबसे आगे है। शराब के सेवन को लेकर 15 से 49 वर्ष आयु वर्ग के पुरुष और महिलाओं पर देशभर में सर्वे किया गया। सर्वे के मुताबिक, देशभर में 22.4 प्रतिशत पुरुष और 0.7 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। उत्तर भारत के नौ राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेशों की रिपोर्ट अलग से प्रदर्शित की गई है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबरः धामी कैबिनेट की बैठक हुई खत्म। बैठक में कुल 7 प्रस्ताव आए सामने, सभी पर लगी मुहर..

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड में 32.1 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। यह उत्तर भारत के राज्यों में सबसे ज्यादा दर है। दूसरे नंबर पर भी पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश है, जहां 31.9 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। 27.9 प्रतिशत के साथ दिल्ली तीसरे नंबर है। उत्तर भारत में सबसे कम जम्मू एवं कश्मीर में 10.5 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं। 

यह भी पढ़ें: जान बचानी है तो 3 करोड़ दो’, तीसरी कक्षा के छात्र की डॉक्टर को धमकी। पूछताछ में जवाबों से पुलिस को भी हैरत में डाला…

महिलाओं में लद्दाख सबसे आगे : महिलाओं के सर्वे में शराब के सेवन में उत्तर भारत में लद्दाख सबसे आगे है। वहां करीब 3.6 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। दूसरे नंबर दिल्ली है जहां 1.4 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। हिमाचल में 0.4, जम्मू कश्मीर में 0.2 और चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड में 0.1 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। 

यह भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट में निकली बंपर पदों पर भर्ती, उत्तराखंड के युवा जल्द करें अप्लाई।

देश में गोवा राज्य सबसे आगे: शराब के सेवन के मामले में देश में गोवा सबसे आगे हैं। वहां 59.1 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। जबकि दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश है जहां 56.6 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं और तीसरे नंबर पर तेलंगाना है। वहीं महिलाओं के शराब के सेवन के मामले में 17.4 प्रतिशत के साथ अरुणाचल प्रदेश सबसे आगे है। सिक्किम में 14.4 प्रतिशत और असम में 5.5 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं। 

यह भी पढ़ें: त्रियुगीनारायण मंदिर पहुंचे पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, मैनेजर की शादी में हुए शामिल…

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X