आईटीबीपी परिसर में 62वें स्थापना दिवस समारोह में केंद्र गृह मंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल..

0
62nd Foundation Day celebration of ITBP

62nd Foundation Day celebration of ITBP : देहरादून में आज आइटीबीपी का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर रेजिंग डे परेड का आयोजन किया गया।आइटीबीपी परिसर में 62वें स्थापना दिवस समारोह में केंद्र गृह मंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस दौरान गृहमंत्री ने सबसे पहले परेड का निरीक्षण किया। शहीदों को श्राद्धांजलि अर्पित करने के बाद उन्होंने परेड की सलामी ली। बता दे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी धन सिंह रावत और प्रेमचंद अग्रवाल भी परेड में शामिल हुए।

ये भी पढिए :उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह..

62 सालों से देश की सीमाएं हिमविरों के कारण सुरक्षित हैं | 62nd Foundation Day celebration of ITBP

इस दौरान फाइव फ्रंटियर, ईस्ट फ्रंटियर, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर, नॉर्दन फ्रांटियर्स, नक्सल फ्रंटियर, महिला नक्सल फ्रंटियर, स्की फोर्स, कमांडो दस्ता, पैरा ट्रूपर्स की टुकड़ियां परेड में शामिल हुईं। इस दौरान मुख्य अतिथि अमित शाह ने कहा कि भारत के प्रथम गांव से आए लोगों का स्वागत करता हूं। उन्होंने हिमवीरों को और 130 करोड़ की जनता को धनतेरस की शुभकामनाएं दी। कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हम यशगाथा लिखने में समर्थ हों ये कामनाएं हैं। 

दिवाली के समय मेंनागरिक घर में दिए जलते हैं, तो एक दिया जवानों के लिए भी जलाएं। हम चैन की नींद सिर्फ इन्हीं जवानों के कारण सोते हैं। 62 सालों से देश की सीमाएं हिमविरों के कारण सुरक्षित हैं। हिमवीर सदैव चौकन्ने रहते हैं। मैं कुछ दिन पहले अरुणाचल में आईटीबीपी के जवानों के साथ रहा था। मैंने कहा था कि जब परिवार को आपकी जरूरत होती है तो उसी समय देश को जरूरत होती है। सेना की तर्ज पर सीएपीएफ का कोटा भी तय किया। जवानों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए  सातआईटीबीपी की बटालियन को हाल ही में स्वीकृति दी गई है। 

ये भी पढिए : उत्तराखंड में यहां बनने जा रहा पहला अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, बनेगा सबसे बड़ा रनवे। जानें योजना..

जब तक ITBP है, तब तक देश की एक इंच भूमि को भी कोई छीन नहीं सकता | 62nd Foundation Day celebration of ITBP

उन्होंने कहा कि भारत चीन सीमा से कोई समाचार आता है तो ये सोचकर आराम से सो जाता हूं कि वहां ITBP का जवान खड़ा है। जब तक आईटीबीपी है तब तक देश की एक इंच भूमि को भी कोई छीन नहीं सकता। उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप देश कि चिंता करते हैं, आपके परिवार की चिंता भारत सरकार करेगी।

शाह ने कहा कि सीमांत गांव अगर खाली हो गए तो सीमाओं की सुरक्षा बहुत मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में ये जरूरी है कि वहां जो प्रथम गांव हैं, उन्हें सुविधाओं में भी प्रथम बनाया जाए। 168 गांव को एक साल में सड़क से जोड़ा जाएगा और बिजली व जरूरी बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध हो जाएंगी। भारत चीन सीमा पर 2014 के पहले चार हजार करोड़ खर्च सलाना होता था, लेकिन अब यह बढ़ाकर 12 हजार करोड़ रुपये हुआ है। इससे जवानों के रहने के लिए बैरक, सड़क और हेलीपैड बनाए जा रहे हैं।

ITBP सीमाद्वार में आयोजित परेड को देखने जुटी भीड़ | 62nd Foundation Day celebration of ITBP

आईटीबीपी सीमाद्वार में आयोजित परेड को देखने के लिए यहां हजारों लोगों की भीड़ जुटी है। स्वागत के लिए महिलाएं पारंपरिक परिधानों में भी आई हैं। वहीं, कई बच्चे सेना की वर्दी पहनकर पहुंचे हैं।
आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री समारोह के लिए गुरुवार देर रात ही देहरादून पहुंच गए थे। समारोह के बाद गृह मंत्री दिल्ली लौट जाएंगे।

ये भी पढिए : सुनहरा मौकाः SIDBI में निकली भर्ती, जानिए योग्यता सहित अन्य जानकारियां..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X