ISRO ने जारी किया चंद्रयान-3 का नया वीडियो, चांद पर ‘अठखेलियां’ कर रहा है प्रज्ञान रोवर.. देखें वीडियो..

0
ISRO released new video of Chandrayaan-3. Hillvani News

ISRO released new video of Chandrayaan-3. Hillvani News

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सुरक्षित मार्ग की तलाश में रोवर को घुमा दिया है। इस घुमाने की प्रक्रिया को लैंडर इमेजर कैमरे द्वारा कैद किया गया है। इसरो ने इसका वीडियो भी साझा किया है। साथ ही लिखा कि ऐसा महसूस होता है मानो कोई बच्चा चंदामामा के आंगन में अठखेलियां कर रहा हो और मां स्नेहपूर्वक देख रही हो। देखें वीडियो….

यह भी पढ़ेंः धामी कैबिनेट की कल होगी महत्वपूर्ण बैठक, हो सकते है ये बड़े फैसले…

गौरतलब है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चांद पर जाने के तीसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल (एलएम) आज चंद्रमा की सतह को छू चुका है। लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) वाला एलएलएम ने बुधवार की शाम 6 बजकर 04 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड किया। इस मिशन की सफलता के साथ ही भारत अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ (रूस) के बाद चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने वाला चौथा देश बन गया है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड का एक अलौकिक मंदिर, जो सिर्फ रक्षाबंधन पर खुलता है। पढ़िए यहां से जुड़ी मान्यताएं..

चंद्रयान-3 की सफलता के साथ ही भारत चंद्रमा के अनछुए अपेक्षाकृत बड़े दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश भी बन गया। चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग से पहले इस मिशन से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े कुछ शेयरों पर निवेशकों की नजर बनी रही। चंद्रयान-3 मिशन में अपना योगदान देने वाले कई शेयरों के भाव बुधवार के कारोबारी सोशन के दौरान अपने 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर पर भी पहुंच गया था।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः युवाओं के लिए अच्छी खबर.. रोजगार प्रयाग पोर्टल पर मिलेगी सरकारी नौकरी, पढ़ें जानकारी..

2.7/5 - (7 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X