उत्तराखंडः कल से खुल रहे स्कूल.. बारिश में 2,785 जर्जर भवन बच्चों के लिए बनेंगे खतरा, जानें जिलों की स्थिति..

0
Hillvani-school-Uttarakhand

Hillvani-school-Uttarakhand

हर साल नए शिक्षण सत्र के शुरुआत में प्रदेश के जर्जर स्कूल भवनों को लेकर चिंता बढ़ जाती है। ऐसे स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा सबसे बड़ा सवाल है, लेकिन विभाग है कि जर्जर स्कूलों को लेकर कोई कारगार कदम नहीं उठा रहा है। वहीं प्रदेशभर में गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने के बाद कल से 11,375 सरकारी स्कूल खुल रहे हैं। इसमें 2,785 स्कूल भवन जर्जर हैं। बारिश में इन स्कूलों के बच्चों की जान को खतरा बना है। यह हाल तब है, जब पूर्व में जर्जर स्कूल भवनों की वजह से कई हादसे हो चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः मौसम अपडेटः अगले चार दिन तक इन जिलों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी। सतर्क रहें…

शिक्षा विभाग का कहना है कि 2026 तक सभी स्कूलों को ठीक कर लिया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के नाम पर न सिर्फ कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, बल्कि हर साल नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसके बावजूद बारिश में तमाम स्कूल भवन जर्जर हैं। यह हाल तब है, जब स्कूलों में मलबा आने, शौचालय की छत गिरने आदि की पूर्व में हुई घटनाओं में कई बच्चों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 22 आइएएस समेत 36 अधिकारियों के बदले दायित्व..

बता दें कि जर्जर बने स्कूलों में सबसे अधिक पौड़ी जिले में 413 और अल्मोड़ा में 382 स्कूल हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बरसात में कुछ स्कूलों की छत टपक रही है, तो कुछ गिरने की स्थिति में हैं। जो स्कूल पूरी तरह से जर्जर हैं, उनमें बच्चों को न बैठाने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग की ओर से 2026 तक सभी जर्जर स्कूलों को ठीक कर लिया जाएगा, इसके लिए प्लान तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ेंः ध्यान देंः उत्तराखंड में नाबालिग बेटे को स्कूटी देना पिता को पड़ा भारी, हो गया 33,500 का चालान..

इन जिलों में स्कूलों की स्थिति
शिक्षा विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में 1,437 प्राथमिक, 303 जूनियर हाईस्कूल और 1,045 माध्यमिक विद्यालय भवन जर्जर हैं। इसमें बागेश्वर जिले में 94, चमोली में 204, चंपावत में 123, देहरादून में 206, हरिद्वार में 170, नैनीताल में 160, पिथौरागढ़ में 193, रुद्रप्रयाग में 128, टिहरी गढ़वाल में 352, ऊधमसिंह नगर में 175 और उत्तरकाशी जिले में 185 स्कूल भवन जर्जर हाल हैं।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड: लड़कियों की शादी की उम्र, बहुविवाह और हलाला सहित UCC से पड़ेगा इन मामलों पर असर.. पढ़ें..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X