हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं को लेकर प्रशासन की तैयारियां पूरी, डीएम ने दिए ये निर्देश…

Uttarakhand News: हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को सुव्यवस्थित व नकल विहीन परीक्षा संपादित करने के लिए की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में राजकीय इंटर काॅलेज रतूड़ा में परीक्षा हेतु तैनात किए गए केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर मजिस्ट्रेटों व संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं जो 16 मार्च, 2023 से शुरू हो रही हैं इनके लिए जो भी तैयारियां एवं व्यवस्थाएं की जानी हैं वह सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा को सफलता पूर्वक संपादित कराने के लिए उत्तराखंड विद्यालयी परिषद द्वारा जो भी गाइडलाइन एवं दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं उनको सभी केंद्र व्यवस्थापक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट भली-भांति अध्ययन कर लें।

उन्होंने कहा कि नकल विहीन परीक्षा करना सभी की जिम्मेदारी है इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई एवं लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि ड्यूटी में तैनात किए गए शिक्षक किसी भी छात्र-छात्रा का फेबर नहीं करेंगे यदि किसी के द्वारा ऐसा करना संज्ञान में आया तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी को यह भी निर्देश दिए हैं कि परीक्षा परिसर के अंदर मोबाइल फोन पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी छात्र एवं परीक्षा में तैनात शिक्षक/अधिकारी मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करेंगे। उन्होंने संवेदनशील केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के भी उचित प्रबंधन के निर्देश दिए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने परीक्षा केंद्रों को ठीक ढंग से देख लें एवं सभी परीक्षा केंद्रों में छात्र-छात्राओं को बैठने के लिए उचित व्यवस्था एवं परीक्षा केंद्रों के अंदर उचित लाइट व्यवस्था समय से करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रश्न पत्रों की सुरक्ष एवं रख-रखाव की उचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए जिससे पुलिस कंट्रोल रूम से आपसी समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए। किसी तरह की गड़बड़ी होने की दशा में इसकी जानकारी तत्काल पुलिस कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने पुलिस विभाग को परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए जाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सिमल्टी ने अवगत कराया है कि परिषदीय परीक्षा 16 मार्च, 2023 से प्रारंभ हो रही हैं जो 06 अप्रैल, 2023 को संपन्न होगी। उन्होंने कहा कि जनपद में 69 परीक्षा केंद्र हैं जिसमें विकास खंड अगस्त्यमुनि में 30, ऊखीमठ में 14 तथा जखोली में 25 परीक्षा केंद्र हैं जिसमें 4 परीक्षा केंद्र संवेदनशील हैं। हाईस्कूल व इंटर में छात्र-छात्राओं की कुल संख्या 8599 है। जिसमें इंटर में 4194 छात्र-छात्राएं हैं तथा हाईस्कूल में 4405 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई हैं।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X