हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

उत्तराखंड में आफत की बारिश, CM ने सभी DM को दिए अलर्ट रहने के निर्देश। 24 घंटे में नौ लोगों की हुई मौत..

0
Chief Minister Pushkar Singh Dhami. Hillvani News

Chief Minister Pushkar Singh Dhami. Hillvani News

प्रदेशभर में पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को स्थिति का जायजा लिया और सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया। प्रदेश में निरंतर हो रही भारी वर्षा के कारण उत्पन्न आपदा की स्थिति पर सरकार नजर रखे हुए है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र पहुंचकर स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि आपदा के दृष्टिगत जिला प्रशासन को 24 घंटे अलर्ट मोड में रखा जाए। साथ ही सहयोगी संस्थाओं से समन्वय बनाए रखने को कहा, ताकि किसी भी आपात स्थिति में बचाव एवं राहत कार्य तेजी से हो सकें।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंडः भू-कानून की मांग को लेकर प्रदर्शन, सीएम आवास के घेराव की कोशिश। सीएम धामी ने कहा..

मुख्यमंत्री धामी ने रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों के जिलाधिकारियों से फोन पर वार्ता कर अतिवृष्टि व जलभराव के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि आपदा की लिहाज से संवेदनशील स्थलों के निवासियों के लिए पहले से ही सभी समुचित व्यवस्थाएं रखी जाएं। उन्होंने कहा, मौसम ठीक रहा तो बृहस्पतिवार को वह हवाई सर्वेक्षण करेंगे। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को आपदा के दृष्टिगत सभी सहयोगी एजेंसियों से लगातार समन्वय बनाए रखने को कहा। उन्होंने सचिव आपदा प्रबंधन से कहा कि वे जिलाधिकारियों से निरंतर संपर्क बनाए रखें। आपदा प्रबंधन के लिए जिलों की जो भी आवश्यकताएं हैं, उन्हें उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए कि अतिवृष्टि के कारण सड़क, पानी, बिजली बाधित होने की स्थिति में इन्हें यथाशीघ्र बहाल करने को प्रभावी कदम उठाए जाएं।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में “यू कोट वी पे” फार्मूले के तहत होगी चिकित्सकों की भर्ती, स्वास्थ्य सचिव ने कहा..

चार जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट
उत्तराखंड के चार जिलों में मौसम विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे में नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और पौड़ी में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है। देहरादून, टिहरी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, तीन-चार घंटे की बारिश में ही तेज आंधी-तूफान की भी आशंका है। उन्होंने नदी किनारे रहने वालों लोगों को आगामी 15 अगस्त तक सतर्क रहने की सलाह दी है।
पांच जिलों में कल सभी स्कूल रहेंगे बंद
मौसम विभाग के बारिश के अलर्ट को देखते हुए बृहस्पतिवार 10 अगस्त को चंपावत, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल और चमोली जिले के सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। जनपदों में सभी शासकीय, गैर शासकीय और निजी विद्यालयों (कक्षा एक से 12 तक) के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है।

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के आवेदन शुरू, हर जिले से भेजे जाएंगे 3 नाम। इस डेट से पहले दें आवेदन..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X